JoSAA काउंसिलिंग के लिए पंजीकरण प्रक्रिया आज से शुरू, जानिए डिटेल
JoSAA काउंसिलिंग के लिए पंजीकरण प्रक्रिया आज से शुरू, जानिए डिटेल
Share:

ज्वॉइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी की तरफ से काउंसिलिंग के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया आज मतलब कि 6 अक्टूबर से आरम्भ हो रही है। ऐसे में जिन कैंडिडेट्स ने जेईई एडवांस एग्जाम में सफलता पाई है, वे जोसा काउंसलिंग के लिए josaa.nic.in पर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। JoSAA देश भर में आईआईटी, एनआईटी, ट्रिपल आईटी, आईआईईएसटी सहित सभी केंद्रीय सहायता प्राप्त तकनीकी संस्थानों में एडमिशन के लिए काउंसिलिंग प्रक्रिया आयोजित कराता है। 

वही ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी ने हाल ही में इस वर्ष प्रवेश प्रक्रिया में कुछ बड़े बदलावों का ऐलान किया है। JoSAA की तरफ से जारी ऑफिशियल बयान के मुताबिक, वर्ष 2020 में सिर्फ छह राउंड सीट अलॉटमेंट किए जाएंगे। हालांकि बीते तीन सालों से सीट अलॉटमेंट के सात-सात राउंड हो रहे हैं। इसके अतिरिक्त अथॉरिटी ने यह स्पष्ट किया है कि दीवाली से पूर्व प्रवेश प्रक्रिया ख़त्म हो जाए तथा नया शैक्षणिक सत्र शीघ्र से शीघ्र आरम्भ किया जा सके। 

इसके अतिरिक्त इस वर्ष अथॉरिटी ने कोरोना महामारी को देखते हुए फिजिकल रिर्पोटिंग से दूर होने का निर्णय किया है। कैंडिडेट्स को जरुरी दस्तावेजों को ऑनलाइन जमा करके अपने प्रवेश की पुष्टि करनी होगी। अभ्यर्थी ध्यान दें कि वे आधिकारिक पोर्टल पर उन पाठ्यक्रमों की सूचि चेक कर सकते हैं, जिन्हें आईआईटी 2020-21 के शैक्षणिक वर्ष में दाखिले के लिए ऑनलाइन भरने के लिए ऑफर किए जा रहे हैं। वहीं यदि शेड्यूल की बात करें तो पंजीकरण की प्रक्रिया 6 से 15 अक्टूबर तक चलेगी। इसके पश्चात् पहला मॉक सीट आवंटन 11 अक्टूबर को होगा। 

लोक सेवा आयोग में सब-इंस्पेक्टर के पदों पर निकली वेकेंसी, जल्द करें आवेदन

उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरी पाने का अवसर, जानिए डिटेल

आज होगी सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा, रखना होगा इन नियमों का ध्यान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -