JEE Advance: इस बार हिंदी-अंग्रेजी दोनों भाषाओ में होंगे सवाल
JEE Advance: इस बार हिंदी-अंग्रेजी दोनों भाषाओ में होंगे सवाल
Share:

 

जयपुर. देश की प्रतिष्ठित संसथान में से एक आईआईटी कानपुर ने एक ने अग्रणी दिनों में आयोजित होने वाली जेईई एडवांस-2018 परीक्षा के लिए इनफॉर्मेशन बुलेटिन जारी कर दिया है. आपको बता दे कि, इस बार जेईई एडवांस में पहली बार सवाल हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में दिए जाएंगे. जेईई एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 2 मई से प्रारम्भ होगी. जो कि, 7 मई तक संचालित की जाएगी. रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरे 5 दिनों तक चलेगी. 

परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी. जेईई एडवांस परीक्षा 20 मई को सुबह 9 बजे से 12 बजे व दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे के बीच होगी. यह पहली बार है जब छात्र हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में सवाल देख सकेंगे. अब तक परीक्षा ऑफलाइन होने के कारण पेपर हिंदी या अंग्रेजी में ही आता था. लेकिन, इस बार से यह बड़ा बदलाव परीक्षा में देखने को मिलेगा. आपको बता दे कि, यह परीक्षा इंजीनियरिंग की सबसे कठिन परीक्षा में से एक मानी जाती हैं. जिसमे जेईई-मेन पास करने वाले उम्मीदवार ही हिस्सा ले सकते हैं. 

इस बार ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की जाएगी. ऑनलाइन पेपर की खास बात यह भी रहेगी कि, छात्र स्क्रीन पर एक साथ सभी सवाल देख पाएंगे. इसके साथ ही कितने सवाल हल कर दिए हैं, कितने शेष हैं और कितनों को रिव्यू करने के लिए रखा है, इसकी जानकारी अलग-अलग कलर में स्क्रीन पर डिस्प्ले होगी. 

जामिया विवि: 2 फरवरी से शुरू होंगे एडमिशन, 9 नए पाठ्यक्रम होंगे पेश

UP board: बोर्ड परीक्षार्थी की संख्या 88 देश की जनसंख्या से भी अधिक

Bihar police result: जाने- आखिर क्यों अब तक नही आया परिणाम

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -