जेबीटी-टीजीटी के 2125 पदों पर नहीं हो रही है भर्ती, आदेश हुआ जारी
जेबीटी-टीजीटी के 2125 पदों पर नहीं हो रही है भर्ती, आदेश हुआ जारी
Share:

जेबीटी के 1225 और टीजीटी के 900 पदों पर भी एसएमसी की जगह फिलहाल अभी भर्ती नहीं हो रही है । इसके साथ ही शनिवार सुबह प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने जेबीटी के 1225 और टीजीटी के 900 पदों पर भर्ती का जिला अधिकारियों को पत्र जारी किया  गया है । हालाँकि दोपहर बाद शिक्षा मंत्री ने एसएमसी मामले पर कोर्ट का फैसला आने तक भर्ती को रोकने के आदेश दे दिए। वहीं जेबीटी और टीजीटी भर्ती को लेकर जारी हुए पत्र में भी निदेशालय ने एसएमसी की जगह भर्ती करने के आदेश दिए थे।वहीं  एसएमसी शिक्षकों के पदों को छोड़कर अन्य पदों पर भर्ती प्रक्रिया जारी रहेगी। इसके साथ ही बीएड करने वालों को जेबीटी भर्ती में प्राथमिकता नहीं मिलेगी। 

इसके साथ ही पुराने नियम ही इस भर्ती पर लागू रहेंगे। वहीं जेबीटी-टीजीटी के 50-50 फीसदी पद बैचवाइज और सीधी भर्ती से भरे जाएंगे। इसके सतह ही जेबीटी भर्ती के तहत बिलासपुर में 87, चंबा में 138, हमीरपुर में 42, कांगड़ा में 268, कुल्लू में 68, लाहौल स्पीति में 16, मंडी में 102, शिमला में 120, सिरमौर में 164, सोलन में 120 और ऊना में 100 पद जेबीटी के भरे जाने हैं। एक तरफ , इक्वीलेंस कमेटी की रिपोर्ट आने से पहले ही शिक्षा विभाग ने टीजीटी की भर्ती प्रक्रिया भी आरएंडपी नियमों के तहत करने का फैसला ले लिया है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें की इसके चलते रूसा के तहत गलत सब्जेक्ट कंबिनेशन लेने वाले विद्यार्थियों को फिलहाल कोई राहत नहीं मिल सकती है।वहीं टीजीटी के आरएंडपी नियमों के तहत ही भर्ती प्रक्रिया चलेगी। इसके साथ ही शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि एसएमसी के 1600 पदों को पहली बार रिक्त मानते हुए इनकी जगह भर्ती करने की सरकार ने मंजूरी दी है।इसके साथ ही  इन आदेशों के तहत ही भर्ती प्रक्रिया शुरू की थी लेकिन अब एसएमसी की जगह फिलहाल भर्ती नहीं की जाएगी। शेष पदों को भरने की प्रक्रिया जारी रहेगी।

जस्टिस मिश्रा बोले, पीएम मोदी की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दूरदर्शीता प्रशंसनीय

Gurugram District Court : इन पदों पर जॉब ओपनिंग, सैलरी 25,500 रु

न्यायपाल के रिक्त पदों पर निकली वैकेंसी, मिलेगा आकर्षक वेतन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -