जयाती घोष को संयुक्त राष्ट्र ने आर्थिक, सामाजिक मामलों पर उच्च स्तरीय सलाहकार बोर्ड में किया नामित
जयाती घोष को संयुक्त राष्ट्र ने आर्थिक, सामाजिक मामलों पर उच्च स्तरीय सलाहकार बोर्ड में किया नामित
Share:

भारतीय विकास अर्थशास्त्री जयति घोष संयुक्त राष्ट्र (यूएन) द्वारा नियुक्त एक उच्च स्तरीय सलाहकार बोर्ड में नियुक्त 20 उत्कृष्ट हस्तियों में शामिल हैं जो संयुक्त राष्ट्र महासचिव को कोरोना के बाद की दुनिया में वर्तमान और भविष्य की सामाजिक-आर्थिक चुनौतियों का जवाब देने के लिए सिफारिशें प्रदान करेंगे। 65 वर्षीय जयति घोष यूनिवर्सिटी ऑफ मैसाचुसेट्स एमहर्स्ट में अर्थशास्त्र की प्रोफेसर हैं। उन्होंने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र पढ़ाया है और कई पुस्तकें लिखी हैं। 1955 में जन्मे घोष ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में एमए, एमए, एमफिल प्राप्त किया और अपनी पीएचडी के लिए कैंब्रिज विश्वविद्यालय में शामिल हो गए।

संयुक्त राष्ट्र के आर्थिक और सामाजिक मामलों के विभाग (UNDESA) ने घोषणा की कि आर्थिक और सामाजिक क्षेत्रों में उनके बौद्धिक नेतृत्व के लिए विश्व स्तर पर प्रसिद्ध 20 "प्रमुख हस्तियां, आर्थिक और सामाजिक मामलों पर संयुक्त राष्ट्र के दूसरे उच्च स्तरीय सलाहकार बोर्ड का गठन करेंगी। यह कहा गया है कि अगले 2 वर्षों में, बोर्ड सतत विकास पर यूएनएस विचार नेतृत्व को मजबूत करेगा और वैश्विक से स्थानीय तक हर स्तर पर नीतियों पर इसके प्रभाव को मजबूत करेगा।

दुनिया भर के विशेषज्ञों के एक विविध समूह को शामिल करते हुए, बोर्ड संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के लिए मार्गदर्शन और केंद्रित सिफारिशें प्रदान करने के लिए UNDESA के साथ मिलकर सहयोग करेगा ताकि कोरोना के बाद की दुनिया में वर्तमान और भविष्य की सामाजिक-आर्थिक चुनौतियों का जवाब दिया जा सके और सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) के लिए कार्रवाई के दशक को आगे बढ़ाया जा सके। पहले संयुक्त राष्ट्र उच्च स्तरीय सलाहकार बोर्ड की स्थापना जून 2018 में सतत विकास के लिए 2030 एजेंडा को लागू करने में संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों को समर्थन देने के प्रयासों के प्रमुख तत्व के रूप में की गई थी।

न्यूजीलैंड ने दो महीने में पहली बार मिला कोरोना का नया मामला

यूएई ने इजरायल में दूतावास स्थापित करने की दी मंजूरी

जो बिडेन प्रशासन ने भारतीय-अमेरिकियों को प्रमुख पदों पर किया नियुक्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -