एक हजार करोड़ की जया बच्चन

Mar 13 2018 03:20 PM
एक हजार करोड़ की जया  बच्चन

लखनऊ : आज कल जन प्रतिनिधियों के धनवान होने की खबर सुर्खियां नहीं बनती, लेकिन जब मामला अमिताभ बच्चन की पत्नी जया बच्चन से जुड़ा हो और घोषित सम्पत्तियों का आंकड़ा बड़ा हो, तो वह स्वतः सुर्खियां बन जाता है.आपको यह जानकर हैरत होगी कि राज्यसभा सांसद जया बच्चन ने समाजवादी पार्टी (सपा) की राज्यसभा उम्मीदवार के रूप में चौथी बार अपना जो नामांकन दाखिल किया है, उसके साथ पेश हलफनामे के अनुसार उनके पास कुल संपत्ति एक खरब 98 करोड़ 9 लाख की चल -अचल संपत्ति है. जो एक हजार करोड़ से ज्यादा है.

 गौरतलब है कि जया बच्चन द्वारा दिए गए शपथ पत्र के अनुसार उनके पास कुल संपत्ति एक खरब 98 करोड़ 9 लाख करोड़ रुपए है. इनमें चल संपत्ति 67 करोड़, 79 लाख 31 हजार 546 है, जबकि अचल संपत्ति एक खरब 30 करोड़ 30 लाख है. जया ने नकद के रूप में 2 लाख 33 हजार 973 की राशि दर्शाई है.जबकि उनके पति अमिताभ बच्चन के पास कुल 8 खरब 3 करोड़ 54 लाख की संपत्ति है. स्मरण रहे कि जया बच्चन इसके पूर्व 2004, 2006 और फिर 2012 में भी समाजवादी पार्टी से उच्च सदन राज्य सभा के लिए चुनी गई थीं.

मिली जानकारी के अनुसार जया और अमिताभ के पास 62 करोड़ रुपए के गहने है. इनमें से अमिताभ बच्चन  के पास 36 करोड़ रुपए के गहने है. इस दम्पति के पास 12 गाड़ियां हैं जिनकी कीमत 13 करोड़ रुपए से ज्यादा है. इन कारों में रॉल्स रॉयस, मर्सडीज, पोर्शे और रेंज रोवर भी शामिल हैं. अमिताभ के पास टाटा नैनो और एक ट्रैक्टर भी है.यही नहीं  अमिताभ और जया के पास बेहतरीन और महंगी घड़ियों का भी संग्रह है. अमिताभ के पास 3.4 करोड़ की ,जबकि जया के पास 51 लाख रुपए की घड़ियां हैं.

अमिताभ और जया के पास फ्रांस में 3,175 वर्ग मीटर की आवासीय संपत्ति है. देश में  नोएडा, भोपाल, पुणे, अहमदाबाद और गांधीनगर में भी उनकी संपत्तियां हैं. जया के पास लखनऊ के काकोरी इलाके में 1.22 हेक्टेयर कृषि भूमि है.जबकि अमिताभ के पास बाराबंकी के दौलतपुर इलाके में 3 एकड़ का प्लॉट है. इसकी कीमत 5.7 करोड़ रुपए है.अमिताभ और जया दोनों की कुल सम्पत्ति 10 खरब एक करोड़ 63 लाख 91 हजार 566 हैं.

यह भी देखें 

नरेश अग्रवाल ने जताया खेद, लेकिन माफ़ी शब्द से किया परहेज

खिसियाये नरेश मीडिया नोंचे

 

क्रिकेट से जुडी ताजा खबर हासिल करने के लिए न्यूज़ ट्रैक को Facebook और Twitter पर फॉलो करे! क्रिकेट से जुडी ताजा खबरों के लिए डाउनलोड करें Hindi News App