31 अगस्त से 50 फीसद क्षमता के साथ खुल जाएंगे जवाहर नवोदय विद्यालय
31 अगस्त से 50 फीसद क्षमता के साथ खुल जाएंगे जवाहर नवोदय विद्यालय
Share:

नई दिल्ली: देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आने के बाद जवाहर नवोदय विद्यालयों (JNV) को कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए 31 अगस्त से पुनः शुरू करने का फैसला लिया है. केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की तरफ से जारी जानकारी के अनुसार, नवोदय विद्यालयों को 50 फीसद क्षमता के साथ पुनः खोलने की शर्त रखी गई है. 

शिक्षा मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया है कि नवोदय विद्यालय समिति (Navodaya Vidyalaya Samiti) ने कक्षा 9वीं से 12वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए 31 अगस्त से 50 फीसद क्षमता के साथ चरणबद्ध तरीके से फिर से खोलने की घोषणा की है. यह राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों की अधिसूचना के तहत है, जिसमें स्कूलों को विशेष दिशानिर्देशों के तहत खोलने की इजाजत दी गई है. नवोदय विद्यालयों में 31 अगस्त से विद्यार्थी ऑफलाइन कक्षाओं में शामिल हो सकते हैं. हालांकि, अभिभावकों की सहमति से ही हॉस्टल में रुकने की अनुमति होगी. 

इसके साथ ही ऑनलाइन कक्षाओं की व्यवस्था भी जारी रहेगी. छात्रों का मानसिक एवं शरीरिक स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिए काउंसलिंग का भी प्रबंध किया जाएगा. बता दें कि जवाहर नवोदय विद्यालय पूर्ण रूप से एक आवासीय विद्यालय हैं, जहां छात्र-छात्राएं दोनों साथ पढ़ते हैं. यह केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) से संबंधित हैं. 

कूनो नेशनल पार्क में बढ़ेगी चीतों की संख्या, पर्यावरण मंत्री से मिले ज्योतिरादित्य सिंधिया

एक दिन में 1 करोड़ से ज्यादा लोगों को लगा टीका, PM मोदी ने जताई ख़ुशी

NEET UG 2021: प्रवेश परीक्षा स्थगित करने की मांग करने वाले उम्मीदवारों के लिए जारी हुए नए अपडेट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -