टीम इंडिया के 36वें कप्तान बनेंगे बुमराह ! जानिए टेस्ट में कैसा रहा है भारत का प्रदर्शन

नई दिल्ली: टीम इंडिया को इंग्लैंड के खिलाफ शुक्रवार से एक मात्र टेस्ट मुकाबले में बर्मिंघम में खेलने उतरना है। मैच से ठीक पहले नियमित कप्तान रोहित शर्मा कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं और अब उनकी जगह तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह टीम की बागडौर संभाल सकते हैं। भारत की ओर से टेस्ट मैच में टीम की कप्तानी करने वाले बुमराह 36वें खिलाड़ी होंगे।

बताया जा रहा है कि, टीम इंडिया जब 1 जुलाई को इंग्लैंड के खिलाफ बर्मिंघम टेस्ट में खेलने उतरेगी, टीम की बागडौर बुमराह के हाथों में होगी। भारत की ओर से सबसे पहली बार टेस्ट में करने का गौरव सीके नायडु को प्राप्त हुआ था। तब से अब तक कुल 35 टेस्ट कप्तान बन चुके हैं जिनके नेतृत्व में टीम ने क्रिकेट खेला है। भारत के लिए सबसे सफल कप्तानों की लिस्ट में जीत के मामले में विराट कोहली शीर्ष पर हैं। 

भारत को टेस्ट में कब मिली थी पहली जीत :-

1932 में पहला टेस्ट मुकाबला खेलने वाली टीम इंडिया को पहली जीत 20 साल बाद सन 1952 में मिली थी। कप्तान विजय हजारे की कप्तानी में इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के 5वें और अंतिम मुकाबले में टीम ने पारी और 8 रन से जीत हासिल की थी। इंग्लैंड ने चेन्नई टेस्ट की पहली पारी में 266 रन बनाए, जिसके जवाब में भारत ने 9 विकेट पर पहली पारी 457 रन पर घोषित कर दी। दूसरी पारी में पूरी इंग्लिश टीम 183 रन पर ही ढेर हो गई। वीनू मांकड़ ने पहली पारी में 8 और दूसरी में 4 विकेट झटके थे। 

विराट कोहली के नाम दर्ज है ये रिकॉर्ड :-

विराट कोहली के नाम बतौर कप्तान टेस्ट में सर्वाधिक जीत दर्ज करने का रिकार्ड है। 68 टेस्ट में कप्तानी करते हुए उन्होंने 40 मैचों में जीत दर्ज की है, जबकि 17 मैच में उनकी कप्तानी में टीम हारी है, वहीं 11 मुकाबले ड्रा रहे हैं। इसके बाद महेंद्र सिंह धौनी का नाम है जिनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने 60 मैच खेलकर 27 टेस्ट जीते हैं, 18 मैचों में टीम को हार मिली और 15 ड्रा रहे। वहीं, टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज़ सौरव गांगुली ने 49 टेस्ट में से टीम को 21 में जीत मिली और 13 मैच गंवाया 15 मैच ड्रा रहे।

सेरेना के हाथ से निकला साल का पहले मैच, विंबलडन से हुई बाहर

कप्तान पांड्या ने हर्षल-ईशान को बकी गाली ! देखें वायरल Video

जब कोई ऑप्शन नहीं बचा, तो 'योद्धा' बनना ही पड़ा.., आयरलैंड के खिलाफ शतक ठोंक बोले हुड्डा

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -