एक्सपर्ट्स का दावा, बुमराह का गेंदबाज़ी एक्शन बन सकता है उनके लिए बड़ा खतरा

नई दिल्ली: भारतीय तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह का गेंदबाजी एक्शन जिस तरह का है, उससे उनके पीठ के निचले हिस्से में चोट का खतरा हो सकता है. शरीर क्रिया विज्ञान के लेक्चरर डॉ. साइमन फेरोस ने इस बात की आशंका जाहिर की है. फेरोस और विख्यात फिजियो जॉन ग्लोस्टर आस्ट्रेलिया के विक्टोरिया में डिकिन यूनिवर्सिटी के खेल विभाग में शामिल हैं, जिन्होंने बुमराह के गेंदबाजी एक्शन का विश्लेषण किया है.

शानदार शतक के साथ रिकॉर्ड के शिखर पर धवन

दुनिया में खेल विज्ञान स्कूल में तीसरी रैंकिंग पर काबिज डिकिन यूनवर्सिटी का व्यायाम एवं पोषण विज्ञान स्कूल अपने क्षेत्र में सबसे उनके पायदान पर है. फेरोस ने कहा है कि, ‘जसप्रीत बुमराह फ्रंट फुट की लाइन के बाहर से गेंद को रिलीज करते हैं. इसका मतलब है कि उनमे गेंद को ‘पुश’ करने की क्षमता हैं, वे अक्सर इसका इस्तेमाल करके दाएं हाथ के बल्लेबाज को बेहतरीन इन स्विंग गेंद डालते हैं.’

SL vs SA : डकवर्थ लुईस के आधार पर जीता द. अफ्रीका, सीरीज पर किया कब्जा

फेरोस ने कहा है कि, ‘हालांकि अगर बुमराह 45 डिग्री से अधिक मोड़ते हैं, जैसा कि मुझे लगता है कि वे कुछ मौकों पर ऐसा करते हैं, तो उनके गेंदबाज़ी एक्शन से उन्हें मेरुदंड के निचले हिस्से में कुछ चोटों की समस्याएं आने की आशंका हैं.’ आपको बता दें कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट जगत में से कई लोगों को लगता है कि बुमराह का लंबे समय तक चोटिल हुए बिना टीम में बने रहना मुश्किल होगा.  

खबरें और भी:-

 

फुटबॉल लीग : लगातार पांचवां खिताब जीतने के इरादे से उतरेगा भारत

लियोनल मेसी और लुईस सुआरेज के गोल की बदौलत, रेयो वालेकानो 3-1 से पराजित

आयरलैंड ने अफगानिस्तान को दी पांच विकेट से करारी शिकस्त

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -