भारतीय फिल्म जगत में हास्य अभिनेताओं में शुमार था ये अभिनेता
भारतीय फिल्म जगत में हास्य अभिनेताओं में शुमार था ये अभिनेता
Share:

भारत में प्राय: सभी श्रेणी की फिल्मों का निर्माण होता है और इन फिल्मों में जो अभिनेता अपना किरदार निभाता है उसकी पहचान उसकी भूमिका के आधार पर ही बन जाती है हम बात कर रहें हैं एक ऐसे ही अभिनेता की जिसे सभी हास्य अभिनेता के रूप में पहचानते हैं। जसपाल भट्टी ने फिल्मों में अपने हास्य किरदार ​की बदौलत दर्शकों के दिलों में अपनी जगह बनाई है। जसपाल भट्टी का जन्म 3 मार्च 1955 में हुआ था और वे हिन्दी टेलिविज़न और सिनेमा के एक जाने-माने हास्य अभिनेता, फ़िल्म निर्माता एवं निर्देशक थे। जसपाल भट्टी का निधन लंबी बीमारी के चलते 25 अक्टूबर 2012 को हुआ था। 

इस एक्ट्रेस ने संस्कारी बापूजी आलोक नाथ को कहा था 'बेवकूफ शराबी'

उन्होंने पंजाब इंजिनियरिंग कॉलेज से विद्युत अभियांत्रिकी की डिग्री ली, लेकिन बाद में वे नुक्कड़ थिएटर आर्टिस्ट बन गए। व्यंग-चित्रकार कार्टूनिस्ट जसपाल भट्टी, 80 के दशक के अंत में दूरदर्शन की नई प्रातःकालीन प्रसारण सेवा में उल्टा-पुल्टा कार्यक्रम के माध्यम से प्रसिद्ध हुए थे। उनके इस सबसे लोकप्रिय फ़्लॉप शो को उनकी उनकी पत्नी सविता भट्टी ने प्रोड्यूस किया साथ ही उसमें अभिनय भी किया। टीवी पर उनका बड़ा ब्रेक आया जब उन्होंने अभिनय किया और दूरदर्शन टेलीविजन नेटवर्क के लिए बेहद लोकप्रिय टीवी श्रृंखला "उल्टा पुल्टा" और "फ्लॉप शो" निर्देशित किया। अपने शो में श्रोताओं को आकर्षित करने वाले भारत में मध्यम वर्ग के हर दिन मुद्दों को उजागर करने के लिए हास्य को प्रेरित करने का उनका उपहार था। 

महज़ अफवाह है इरफ़ान खान की शूटिंग करने की खबर

भारत में सबसे लोकप्रिय सामाजिक व्यंग्यवादी जसपाल भट्टी, एक विद्युत अभियंता के रूप में उत्तर भारत में पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज, चंडीगढ़ से स्नातक की उपाधि प्राप्त की। वह अपने कॉलेज के दिनों के दौरान अपने माई नॉनसेंस क्लब की तरह अपने सड़क नाटकों के लिए प्रसिद्ध था। एक व्यंग्य चित्रकार होने के नाते इन्हें आम आदमी से जुड़ी समस्याओं और व्यवस्था पर व्यंग्य के माध्यम से चोट करने का पहले से अनुभव था। अपनी इसी प्रतिभा के चलते उल्टा-पुल्टा को जसपाल भट्टी बहुत रोचक बना पाए थे।  


खबरें और भी 

इस दिन शादी के बंधन में बंधेंगे निक-प्रियंका, रिश्तेदारों को भेजा गया इनविटेशन

शादी के बाद इस आलिशान जगह होगा दीपिका-रणवीर का ग्रांड रिसेप्शन

अपने 10 हज़ार रन पूरे करने पर अनुष्का ने जोड़े विराट के हाथ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -