चेहरे को दाग-धब्बे रहित बनाते चमेली के फूल, जानें फायदे
चेहरे को दाग-धब्बे रहित बनाते चमेली के फूल, जानें फायदे
Share:

चमेली के फूल के  बारे में आप जानते ही होंगे. चमेली एक खूशबूदार सफेद फूल होता है. चमेली के फूलों और पत्तियों से तेल भी निकाला जाता है. इतना ही नहीं, इसका सेवन चाय बनाकर भी किया जाता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें, चमेली में एंटी-इंफ्लेमेट्री, एंटी-सेप्टिक, एंटी-एलर्जिक आदि गुण पाए जाते हैं इसलिए चमेली का इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है. इसे आप ब्यूटी टिप्स के लिए भी अपना सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि चमेली का फूल कैसे आपकी खूबसूरती बढ़ाने के लाभकारी होता है. 

* मुंहासें दूर करने के लिए- चमेली में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो कि मुंहासों को दूर करने के लिए लाभकारी होते हैं. इसका इस्तेमाल करने के लिए चमेली के पत्तों को पीसकर रस निकाल लें और नींबू का रस मिलाकर त्वचा पर लगाना फायदेमंद होता है.

* त्वचा को दाग-धब्बे मुक्त बनाता है- चमेली के फूल की पत्तियों को पीस कर उसमें नारियल का तेल मिला लें. इसे त्वचा पर रातभर लगा रहने दें, कुछ ही दिनों में दाग-धब्बों और रुखी त्वचा की समस्या दूर हो जाती है.

* त्वचा को मुलायम बनाता है- चमेली के फूल के तेल को एलोवेरा जेल में मिलाकर त्वचा पर रातभर लगा रहने दें. इससे कुछ ही दिनों में चेहरे का रुखापन दूर हो जाता है और त्वचा खूबसूरत बनती है.

* स्कैल्प इंफेक्शन नहीं होता है- चमेली के फूल में एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं इसलिए इसका इस्तेमाल करने से स्कैल्प इंफेक्शन को कम कर सकते हैं. इसके लिए चमेली के फूल के पत्तों को पीसकर नारियल तेल में मिला लें और स्कैल्प पर मालिश करें जिससे स्कैल्प पर संक्रमण नहीं होता है.

चेहरे को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो दिन में इतनी बार करें वॉश

जानें स्किन की देखभाल के लिए कितना जरुरी है फेस सीरम

मानसून में पुरुषों को भी होती स्किन से जुडी परेशानी, जानिए क्या हैं उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -