महिला विश्व मुक्केबाजी में जैस्मिन और शशि ने हासिल की जीत
महिला विश्व मुक्केबाजी में जैस्मिन और शशि ने हासिल की जीत
Share:

राष्ट्रमंडल खेलों की पदक विजेता जैसमीन लंबोरिया ने तंजानिया की न्यांबेगा बीट्राइस को RSC निर्णय के आधार पर महिला वर्ल्ड मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के अपने पहले मैच में मात दे दी है। शशि चोपड़ा (63 किलो) ने कीनिया की एमवांगी टेरेसिया को 5 . 0 से मात दी है। इंडिया की श्रुति यादव (70 किलो) हालांकि अपना मुकाबला हार गई जिन्हें चीन की झोउ पान ने 5 . 0 से मात दी है। 

बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेल 2022 में कांस्य पदक जीतने वाली जैसमीन ने 60 किलो वर्ग में 90 सेकंड में ही जीत भी हासिल कर ली है। उनके घूंसे इतने दमदार थे कि तंजानिया की मुक्केबाज संभल ही नहीं पाई है। पहले दिन निकहत जरीन और प्रीति ने भी अपने अपने मुकाबले RSC फैसले पर ही जीते थे जब रैफरी ने एकतरफा मुकाबला भी रोक दिया था। जैसमीन का सामना अब ताजिकिस्तान की समाडोवा मिजगोना के साथ होने वाला है। वहीं शशि की टक्कर जापान की किटो मेइ से होगी जो 2022 एशियाई चैम्पियनशिप की सिल्वर मेडल के विजेता है।

इसकी पहले ख़बरें थी कि ओलंपिक कांस्य पदक विजेता लवलीना बोरगोहेन को पूरा विश्वास है कि अधिक वजन वर्ग में खेलने से उन्हें इस माह के अंत में शुरू होने वाली IBA वुमन वर्ल्ड मुक्केबाजी चैम्पियनशिप से किसी बड़े अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में गोल्ड मेडल पदक नहीं जीत पाने के मिथक को तोड़ने में सहायता मिलने वाली है। वह 15 मार्च से यहां शुरू होने वाली महिला वर्ल्ड चैम्पियनशिप के 75 किग्रा वजन वर्ग में भाग लेने वाली है जबकि पिछली दो विश्व चैम्पियनशिप में उन्होंने 69 किग्रा वजन वर्ग में कांस्य पदक जीता था और 2020 तोक्यो ओलंपिक में भी इसी वजन वर्ग में तीसरा स्थान अपने नाम कर लिया है। 

इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में इंडिया की शीर्ष मुक्केबाज निकहत जरीन का ध्यान भी अपना गोल्ड मेडल बरकरार रखने पर होगा जबकि लवलीना भी शीर्ष स्थान हासिल नहीं कर पाने का मिथक भी तोड़ने वाली है। असम की 25 वर्ष की मुक्केबाज ने 2018 और 2019 महिला विश्व चैम्पियनशिप दोनों में तीसरा स्थान हासिल किया था और फिर 2020 तोक्यो ओलंपिक में भी कांस्य पदक को अपने नाम कर लिया है। इससे लोगों ने कहना शुरू कर दिया कि यह प्रतिभाशाली मुक्केबाज अपना सर्वश्रेष्ठ नहीं कर रहीं। लेकिन लवलीना ने इससे इनकार किया और कहा कि उनकी प्रतिबद्धता हमेशा रिंग में अपना शत प्रतिशत देने की हो रही है। 

भारत का FIH Pro League में शानदार प्रदर्शन, अंतर्राष्ट्रीय हॉकी रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया को दी मात

फीफा विश्व कप 2030 की मेजबानी बोली में शामिल हो सकता है ये देश

लिवरपूल को मात देकर रीयाल मैड्रिड ने चैम्पियन्स लीग के क्वार्टर फाइनल में बनाया स्थान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -