जापान को मिला फाइजर कोविड-19 वैक्सीन का तीसरा बैच

Mar 02 2021 12:23 PM
जापान को मिला फाइजर कोविड-19 वैक्सीन का  तीसरा बैच

 जापान को फाइजर कोविड-19 वैक्सीन का अपना तीसरा बैच मिला है, जिसमें शिपमेंट के साथ अमेरिकी दवा की दिग्गज कंपनी और अपने जर्मन साझेदार बायोएनटेक द्वारा विकसित 5,26,500 खुराक शामिल हैं। जापानी सरकार ने इस हफ्ते से 4.7 मिलियन स्वास्थ्य कर्मचारियों की इनोकुलेटिंग शुरू करने की योजना बनाई है, इसके बाद 65 वर्ष और उससे अधिक उम्र के 36 मिलियन लोगों को रखा गया है जो 12 अप्रैल से टीकाकरण करने के लिए कतार में हैं। 

इस प्रकार, जापान को 2.66 मिलियन खुराक में से आधी प्राप्त हुई है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यह उम्मीद है कि मार्च में इसके टीकाकरण अभियान का विस्तार हो जाएगा। पहले से मौजूद स्वास्थ्य स्थितियों और वृद्ध देखभाल सुविधाओं पर काम करने वालों को टीका लगाया जाएगा, जो सामान्य आबादी के लिए इनोक्यूलेशन ड्राइव शुरू होने से पहले टीकाकरण करेंगे। वैक्सीन रोलआउट तारो कोनो के प्रभारी मंत्री के अनुसार, सरकार जून के अंत तक सभी स्वास्थ्य देखभाल कर्मचारियों और बुजुर्ग नागरिकों को टीका लगाने के लिए आवश्यक खुराक की संख्या की योजना बना रही है। 

फाइजर के अनुसार जापान को नियमित रूप से फ्रीजर के तापमान पर वैक्सीन को दो सप्ताह तक परिवहन और संग्रहीत करने की अनुमति दी जाएगी, ताकि चिकित्सा सुविधाओं के बीच जाब को अधिक व्यापक रूप से वितरित किया जा सके। सोमवार को, मुख्य कैबिनेट सचिव कट्सुनोबु काटो ने कहा कि जापान में अमेरिकी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन के एकल खुराक वाले टीके के लिए एक नैदानिक अध्ययन भी शुरू हो गया है। जबकि फाइजर और मॉडर्न दोनों टीकों को दो खुराक प्राप्त करने के लिए प्राप्तकर्ताओं की आवश्यकता होती है, जॉनसन एंड जॉनसन की जेब अमेरिका में पहली अनुमोदित है जिसे एक एकल खुराक की आवश्यकता होती है।

टूलकिट केस: निकिता जैकब की अग्रिम जमानत याचिका पर 9 मार्च को सुनवाई

कोर्ट ने दिल्ली पुलिस को निकिता याकूब को जवाब दाखिल करने के लिए 7 दिन का दिया समय

दिल्ली में 11वीं की छात्रा निकली कोरोना पॉजिटिव, 6 दिन के लिए बंद किया गया स्कूल