जापानी अरबपति SpaceX से करेंगे चाँद की पहली बार सैर
जापानी अरबपति SpaceX से करेंगे चाँद की पहली बार सैर
Share:

टोक्यो : जापान का अरबपति और ऑनलाइन फैशन उद्योगपति युसाकू माइजावा जल्दी ही चन्द्रमा की सैर करने जाएंगे जो एक आम व्यक्ति में आते हैं. ये रॉकेट 'स्पेसएक्स' से चन्द्रमा की सैर करने वाले पहले आम इंसान होंगे जो साल 2023 तक जायेंगे. चन्द्रमा पर जाने के लिए कई अंतरिक्ष एजेंसी इस पर काम कर चुकी हैं और अब जापान का ये पहला आम इंसान चाँद की सैर के लिए तैयार है. जानकारी बता दें, युसाकू इस योजना में अपने साथ कारण 8 लोगों को लेजाना चाहते हैं. इतना ही नहीं 1972 में आखिरी अमेरिकी अपोलो मिशन गया था जिसके बाद युसाकू चाँद पर जाने वाले पहले इंसान होंगे. 

आपको बता दें, युसाकू माइजावा ने इस बात की जानकारी केलीफोर्निया के हॉथोर्न स्थित स्पेसएक्स मुख्यालय एवं रॉकेट फैक्टरी में सोमवार को दी जिसमें उन्होंने ये भी कहा कि बचपन से मुझे चांद से प्यार है और यह मेरे जीवन का सपना है. इसके लिए उन्होंने कितनी रकम खर्च की है इसके बारे में जानकारी नहीं दी है. युसाकू एक जापान के सबसे बड़े ऑनलाइन फैशन मॉल के मुख्य कार्यकारी हैं जो जापान के 18वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं जिनके पास तीन अरब डॉलर की संपत्ति है. 

इस खास अभियान में उन्होंने कहा कि वो इस चंद्र अभियान में दुनियाभर के छह से आठ कलाकारों को आमंत्रित करना चाहेंगे और उन कलाकारों को पृथ्वी पर लौटने पर कुछ कलाकृतियां बनाने को कहा जाएगा जो उन्हें प्रेरित करेंगी. आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि स्पेस एक्स अमेरिका की एयरोस्पेस विनिर्माता और अंतरिक्ष परिवहन सेवा कंपनी है और इसी को जापान के युसाकू ने चुना है.

कंपनी के सीईओ एलोन मस्क इस विषय पर कहा कि उन्होंने इसे चुना जिससे खुद को सम्मानित मान रहे हैं. बीएफआर की पहली बार घोषणा 2016 में की गई थी और इसे अंतरिक्षय का सबसे शक्तिशाली रॉकेट बताया गया था और इसकी योजना कुछ ऐसी है कि मस्क में करीब 100 लोगों का वजन झेल सके. यानी ऐसा पहली बार होगा कि पर्यटकों को चन्द्रमा की सैर कराइ जाएगी. 

यह भी पढ़ें...

ब्रिटेन के दो उपग्रहों को प्रक्षेपित करेगा इसरो

स्पेस-एक्स कराएगी अंतरिक्ष की सैर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -