यहां के बुजुर्ग कर रहे अपराध पर अपराध, वजह हैरान कर देगी

अपराध कौन करना चाहता है लेकिन अनजाने में हो जाये तो बात अलग है और उसके लिए उन्हें सजा भी भुगतनी पड़ती है. लेकिन आज हम ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर बुजुर्ग लोग जानबूझकर अपराध करते हैं और जेल जाते हैं. इसके पीछे की वजह जानकर आप भी हैरान रह जायेंगे. तो आइये आपको भी बता देते हैं कहाँ के लोग हैं और क्यों कर रहे हैं ऐसा.

दरअसल, जापान इन दिनों एक विचित्र समस्या से जूझ रहा है. यहां बुजुर्ग फ्री में रहने-खाने के लिए जेल जा रहे हैं. जेल में कुछ ही चीज़ें मिलती हैं लेकिन वो मुफ्त में दी जाती है. जी हाँ, बुजुर्गों के अपराध करने के पीछे की वजह जेल में मिलने वाली आजादी और मुफ्त मेडिकल सुविधाएं हैं. परिवार से बेरुखी झेलने वाले बुजुर्ग बार-बार अपराध करके जेल में दस्तक दे रहे हैं. जापान में पिछले 20 साल में 65 साल से अधिक उम्र के लोगों के जेल जाने की संख्या तीन गुना हो चुकी है. उनका मानना है कि अपराध कर के वो जेल में आराम से रह सकते हैं. 1997 में हर 20 अपराधियों में से एक 65 साल से ऊपर का होता था मगर अब हर पांच अपराधियों में एक बुजुर्ग शामिल है. 

जानकारी दे दें कि जापान की आबादी 12.68 करोड़ है जिनमें 65 साल से ऊपर के लोगों की आबादी साढ़े तीन करोड़ के लगभग है. दो साल पहले दोषी करार दिए गए बुजुर्गों की संख्या 2500 थी. कई बुजुर्ग जो ठीक से चल नहीं पाते वह मुफ्त के खाने के लिए जेल जा रहे हैं. जापान की जेल में सुरक्षाकर्मी बुजुर्ग कैदियों की देखभाल करते हैं. वह बुजुर्ग कैदियों के डाइपर बदलने, नहलाने के साथ ही उन्हें टहलाने भी ले जाते हैं. स्वास्थ्य और टीवी जैसी कई सुविधाएं मौजूद रहने के कारण कई बुजुर्गों को घर से ज्यादा अब जेल का वातावरण अच्छा लगने लगा है. जापान में हर पांचवा अपराधी बुजुर्ग है.

World Radio Day : आज भी लोगों के लिए बेहद खास है रेडियो..

बच्चे को लेकर महिला सड़कों पर बेच रही ब्रैस्ट मिल्क, हैरान कर देगी वजह

4 नंबर से डरते हैं इस देश के लोग, ये है अजीब वजह

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -