यहां ऑफिस में भी सो सकते हैं आप, बस एक ही है शर्त
यहां ऑफिस में भी सो सकते हैं आप, बस एक ही है शर्त
Share:

नींद सभी को अच्छी लगती है और हर कोई बस सोना ही चाहता है. लेकिन सुबह उठकर ऑफिस जाना ही इंसान को सबसे ख़राब लगता है. वो यही सोचता है कि काश छुट्टी हो और उसे खूब सारा सोने को मिले. वहीं कभी-कभी ऐसा भी होता है कि ऑफिस में हमें बहुत नींद आती है लेकिन हम सो नहीं पाते क्योंकि हमें काम होता है. पर क्या हो जब आपको ऑफिस में सोने को मिल जाए. इससे बेहतर और क्या होगा. आज हम आपको ऐसे ही ऑफिस के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर सोने का चलन है. आइये जानते हैं उनके बारे में.

जब दोस्तों से मिला अनोखा तोहफा तो आँखें हो गई नम

हम बात कर रहे हैं जापान की जहां पर ऑफिस में सोने की पूरी अनुमति है. जी हाँ, ऐसा ही जापान का कुछ नियम. बस यहां की एक शर्त है 'इनेमुरी' यानी आपको ऑफिस में तो रहना ही होगा लेकिन सोते हुए. अब ये सवाल भी है कि ऐसा क्यों है और सोने की इजाज़त क्यों है. तो आपको बता दें, काम के घंटे कुछ ज्यादा ही होते हैं जिसके कारण अधिकतर लोग रात में केवल 6 घंटे की ही नींद ले पाते हैं. यहां जब भी कोई सोता हुआ दिखाई देता है तो ये माना जाता है कि वह काम कर के थक गया है. 

जब दोस्तों से मिला अनोखा तोहफा तो आँखें हो गई नम

आपको बता दें, ऑफिस में सोने का चलन तब शुरू हुआ जब युद्ध के बाद जापान के लोग देश को आगे ले जाने के लिए खूब मेहनत कर रहे थे. जापान में ये बात आम हो गई है कि लोग कार में या मीटिंग में सो रहे हों. ये भी कह सकते हैं कि ये चलन में आ चुका है. लेकिन कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के स्कॉलर डॉ. ब्रिगेट स्टीगेर ने जापानी संस्कृति पर काफी अध्ययन किया है जिस पर ये बताया कि कौन सो सकता है. उन्होंने कहा अगर आप कंपनी में नए हैं, तो आपको दिखाना होगा कि आप कितने ज्यादा फुर्तीले हैं, आप सो नहीं सकते हैं. इसके बाद ही आपको सोने को का अवसर मिल सकता है. 

यह भी पढ़ें..

दुष्कर्म के दोषी मालिक को ऐसे बचाया डॉगी ने

यहां के बच्चों ने आज तक नहीं देखी रेल, तो सरकार ने किया ये काम

ये है अनोखा मंदिर जहां मिसाइल की होती है पूजा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -