भूकंप के बाद जापान में आई एक और गंभीर समस्या, सैंकड़ों सुअरो को मारा गया

Sep 09 2018 05:43 PM
भूकंप के बाद जापान में आई एक और गंभीर समस्या, सैंकड़ों सुअरो को मारा गया

टोक्यो। भूकंप के झटको समेत अन्य कई तरह की प्राकृतिक आपदाओं से लगातार जूझते रहने वाले जापान में कुछ दिनों पूर्व एक भीषण भूकंप आया था। यह भूकंप इतना तीव्र था कि इससे हुए नुक्सान का अभी तक आकलन भी नहीं लगाया जा रहा है। इस भूकंप का कहर अभी पूरी तरह से ख़तम हुआ भी नहीं  था कि अब उसे एक और गंभीर समस्या से जूझना पड़ रहा है। 

जापान में फिर आया भूकंप, 30 लाख घरों में बिजली आपूर्ति ठप्प

दरअसल जापान में हैजा नाम की एक गंभीर बीमारी फ़ैल गई है। यह एक गंभीर बीमारी है जो सुअरो में उत्पन्न होती है और इसके बाद उनके संपर्क में आने वाले मनुस्यो और अन्य जीवो में भी फैलती है। यह बीमारी जापान में इतना गंभीर रूप ले चुकी है कि इससे बचने के लिए सरकार ने सुअरो को  मारने का अभियान छेद दिया है। इस अभियान के तहत अभी तक कुल 600 से ज्यादा सुअरो को मार दिया गया है। 

इस होटल में डायनासोर करते हैं लोगों की सेवा, स्वागत करने के लिए करते हैं ऐसा काम

इसके साथ ही सरकार ने जापान में सुअर के मांस के निर्यात पर भी रोक लगा दी है। जापान  कृषि मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक कुछ दिनों पहले एक फार्म से यह अत्यधिक संक्रामक बीमारी फैलना शुरू हुई थी। इस फर्म में एक हफ्ते में 80 सुअरों की मौत हो गई थी। यह बीमारी अब एशिया, यूरोप और लातिन अमेरिका के कुछ हिस्सों में भी फैलनी शुरू हो रही है। 

ख़बरें और भी 

यूएस ओपन: फाइनल में सेरेना पर लगा चीटिंग का आरोप, सेरेना ने बताया लैंगिक भेदभाव

जापान भूकंप : मृतकों की संख्या 40 हुई , बचाव कार्य जारी

यहां के जंगल में जाने से ही दूर हो जाती हैं बीमारियां

?