एक बार फिर भूकंप से दहला जापान, आए 5.1 तीव्रता वाले झटके

Aug 14 2018 12:17 PM
एक बार फिर भूकंप से दहला जापान, आए 5.1 तीव्रता वाले झटके

टोक्यो : जापान एक बार फिर भूकंप के झटकों से दहल उठा है. मंगलवार को एक बार फिर जापान के चिबा में भूकंप के झटके महसूस किए गए है. जापान में इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर  5.1 मापी गई है. इस बात कि जानकारी सरकारी न्यूज़ एजेंसी ANI ने दी.  बता दें कि अब तक इस भूकंप के झटकों से किसी भी तरह की हानि नहीं हुई है.

लंदन में मौजूद है यह खूबसूरत जगहें

गौरतलब है कि इससे पहले भी इसी साल के जून में  जापान के कई इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. यहाँ के ओसाका शहर में आए भूकंप से 380 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे. उस वक़्त राहत काम में लगे हुए अधिकारीयों ने अपनी रिपोर्ट में  4 लोगों की मौत और 380 घायलों की सुचना दी थी. उस वक़्त भूकंप के बाद पानी और गैस सप्लाई की लाइने प्रभावित हुई थी. जिसे अभी तक सुधारने का काम जारी है. 

क्या वाकई चीन में छप रहे है भारतीय नोट ?

बता दें कि भूकंप के लिहाज से जापान दुनिया का बेहद संवेदनशील देश है. यहाँ भूकंप का सबसे कारण दुनिया की सबसे अशांत टेक्टोनिक प्लेट्स है. यह प्लेटें एक अभिकेंद्रित दायरे का निर्माण करती हैं. जिसके कारण यह क्षेत्र दुनिया के सर्वाधिक भूकंपों का केन्द्र बन जाता है. आपको बता दें कि जापान में हर साल तक़रीबन छोटे-बड़े भूकंप मिलाकर एक हजार से ज्यादा भूकंप आते है. भूकंप आने वाले देशों में जापान दुनिया के पहले स्थान पर है.

ख़बरें और भी...

आज सुबह की बड़ी सुर्खियां

ट्रम्प ने उड़ाया पीएम मोदी का मजाक, कहा- मैं उनकी शादी करा सकता हूं

 

 

?