इस देश में एक मिनट भी लेट नहीं होती ट्रैन
इस देश में एक मिनट भी लेट नहीं होती ट्रैन
Share:

भारत की ट्रेन सेवा बहुत बड़ी हैं लेकिन उसी के साथ ही इसकी लेट-लतीफी से भी नहीं मुकरा जा सकता हैं. देश में ऐसी कोई भी ट्रेन नहीं है जो कभी लेट ना हुई हो और कई ट्रेन तो घंटों की देरी से चलती हैं. लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे है कि एक जगह ऐसी भी है जहां ट्रैन कभी लेट नहीं होती. यहां एक मिनट की देरी भी हो जाती है तो विभाग के द्वारा इसके लिए पैसेंजर से माफ़ी मांगी जाती हैं.  

आपको बता दें, इस देश का नाम है जापान, जिसे समय का पाबंद देश भी माना जाता है. यहां की बुलेट ट्रेन को शिंकासेन के नाम से जाना जाता है. जापान में हर तीन मिनट के अंतराल पर एक बुलेट ट्रेन चलती है. खास बात ये है कि सबसे तेज होने के बावजूद आज तक इनकी वजह से कोई भी दुर्घटना नहीं हुई है. बता दें, जापान की बुलेट ट्रेनें आधुनिक तकनीक से लैस होती हैं. इसमें आधुनिक सेंसर लगे हुए होते हैं, जो भूकंप या प्राकृतिक आपदा का पता पहले ही लगा सकते हैं और ऐसी आशंका होने पर ट्रेन को ये खुद ही रोक लेते हैं.

जापान की शिंकानसेन बुलेट ट्रेन को समय पाबंदी में दुनियाभर में सबसे बेहतरीन माना जाता है. यहां रेलवे का अनुशासन इतना तगड़ा है कि अगर ट्रेन कुछ सेकेंड भी लेट हो जाती है तो विभाग हर एक पैसेंजर से निजी तौर पर माफी मांगता है. जापान का रेलवे विभाग यात्रियों को लेट नोट्स भी जारी करता है, ताकि नौकरी पर जाने वाले लोग अपनी कंपनियों को देर से आने की वजह बता सकें. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जापान रेलवे ने एक बार बुलेट ट्रेन के 20 सेकंड जल्दी पहुंचने के लिए भी यात्रियों से माफी मांगी थी.

इंसानों की तरह बोल सकती है ये किलर व्हेल

अपनी शादी में घोड़ी की जगह जेसीबी से पहुंचा इंजीनियर दूल्हा

यहां मंदिर जाने से पहले करनी होती है चौकीदार की पूजा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -