जापान ने आत्महत्या दरों से निपटने के लिए पहली बार बनाया अलग मंत्रालय
जापान ने आत्महत्या दरों से निपटने के लिए पहली बार बनाया अलग मंत्रालय
Share:

कोरोना ने हर किसी के जीवन पर गहरा असर डाला है। करोड़ों व्यक्तियों की जान गईं, लोग बेरोजगार हुए, डिप्रेशन के शिकार हुए। लोगों को बहुत प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ा। कोरोना महामारी में जापान में आत्महत्या करने वालों की संख्या में बड़ी वृद्धि हुई। ऐसे में आत्महत्या के बढ़ते मामलों को देखते हुए जापान सरकार ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाया। सरकार ने इसके लिए मिनिस्‍टर ऑफ लोन्‍लीनेस मतलब अकेलेपन को दूर करने के लिए एक मंत्री को नियुक्त किया है। इसके लिए बाकायदा मंत्रालय भी बनाया गया। 

प्राप्त एक रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना महामारी के दौरान (वर्ष 2020) जापान में अकेलेपन के कारण बड़ी संख्या में आत्महत्या के केस सामने आए। आत्महत्या का आंकड़ा तकरीबन 11 वर्ष बाद इस स्तर तक बढ़ा कि जापान सरकार को एक मंत्रालय बनाने का फैसला करना पड़ा। यह मंत्रालय अकेलेपन को दूर करने के लिए कोशिश करेगा। 

कहा जा रहा है कि ब्रिटेन की भांति ही जापान के पीएम योशिहिदे सुगा ने अपने मंत्रालय में Minister of Loneliness का पद जोड़ा। इसका आरम्भ इसी महीने से हुआ है। वर्ष 2018 में ब्रिटेन ने भी कुछ इसी तरह का पद बनाकर उसमें नियुक्ति की थी। जापानी प्रधानमंत्री के पास देश की गिरती जन्म दर पर काम करने और क्षेत्रीय अर्थव्यवस्थाओं को पुनर्जीवित करने का प्रभार पहले से ही है। प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार, जापानी सरकार ने कोरोना महामारी के दौरान बढ़े आत्महत्या के केसों के लिए एक कार्यालय भी बनाया। 

जम्मू कश्मीर में बन रहा है एफिल टॉवर से भी ऊंचा रेल पुल, रेल मंत्री पीयूष गोयल ने शेयर की तस्वीर

शैक्षणिक प्रदर्शन को लेकर मायूस छात्र ने की आत्महत्या

मानवाधिकार केवल विशेषाधिकार प्राप्त करने के लिए नहीं होना चाहिए उपलब्ध: संयुक्त राष्ट्र प्रमुख

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -