जापान ने देश में शून्य उत्सर्जन प्राप्त करने की समय सीमा के रूप में 2050 का किया एलान
जापान ने देश में शून्य उत्सर्जन प्राप्त करने की समय सीमा के रूप में 2050 का किया एलान
Share:

जापान: दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था ने शून्य-उत्सर्जन, कार्बन-तटस्थ समाज प्राप्त करने की समय सीमा के रूप में 2050 निर्धारित किया है, सोमवार, 26 अक्टूबर, 2020 को जापानी प्रधान मंत्री योशीहिदे सुगा की घोषणा की। जापान ने पहले कहा है कि वह कार्बन उत्सर्जन को प्राप्त करेगा। सदी के उत्तरार्ध में जितनी जल्दी हो सके। पहले स्पष्ट लक्ष्य निर्धारित नहीं किया गया था। स्पष्ट लक्ष्य की घोषणा करके, टोक्यो जलवायु परिवर्तन प्रतिबद्धताओं को महत्वपूर्ण रूप से पूरा कर रहा है।

जापान और यूरोपीय संघ, जो पिछले साल 2050 का कार्बन तटस्थता लक्ष्य निर्धारित करते हैं, एक ही पंक्ति में हैं। तैयारी भाषण में, पिछले महीने जापान में पद ग्रहण करने के बाद से संसद को संबोधित करते हुए जापान के पीएम ने कहा "जलवायु परिवर्तन का जवाब देना अब आर्थिक विकास में बाधा नहीं है"। वह दृढ़ता से कहते हैं कि लोगों का मानना है कि जलवायु परिवर्तन के खिलाफ मुखर उपायों से हमें औद्योगिक संरचना और अर्थव्यवस्था में बदलाव लाने में मदद मिलेगी। जापान कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन सूची में पांचवां स्थान रखता है और नए कोयला स्टेशन बनाने, नवीकरणीय ऊर्जा उपयोग बढ़ाने जैसे उपयुक्त उपाय कर रहा है।

जापान कोयले पर बहुत अधिक निर्भर है, लेकिन लक्ष्य हासिल करना जरूरी होगा। पीएम ने कहा, "कुंजी नवाचार है"। जापान के लोग, जो फुकुशिमा आपदा के बाद गुस्से में हैं, ने देश के सभी परमाणु रिएक्टरों को अस्थायी रूप से ऑफ़लाइन कर दिया।

ड्रग्स मामले में करण जोहर को मिली क्लीन चिट

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी से साबरमती तक शुरू होगी सी प्लेन सेवा, इस दिन पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

सिर्फ अपनी सीमा में ही नहीं, खतरा पैदा होने पर विदेशी धरती में भी घुसकर लड़ेंगे - अजित डोभाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -