अमेरिका और ईरान के बीच गहराया तनाव, बीच बचाव में आया ईरान

Jul 09 2019 05:58 PM
अमेरिका और ईरान के बीच गहराया तनाव,  बीच बचाव में आया ईरान

टोक्यो: ईरान के यह कहने के बाद कि उसने 2015 परमाणु समझौते में तय की गई सीमा से अधिक यूरेनियन का संवर्धन करना शुरू कर दिया है, जापान ने सोमवार को ईरान से 2015 के परमाणु समझौते के तहत मुख्य देशों के साथ अपनी प्रतिबद्धताओं का पालन करने और ऐसा कोई कदम नहीं उठाने का अनुरोध किया है, जिससे समझौते को नुकसान पहुंचे।

रविवार को टोक्यो में एक प्रेस वार्ता में उप मुख्य कैबिनेट सचिव यसुतोशी निशिमुरा ने कहा है कि, "हम ईरान के ऐलान को लेकर काफी चिंतित हैं।" उन्होंने कहा, "हम दृढ़ता से ईरान से परमाणु समझौते का पालन करने, तत्काल अपनी प्रतिबद्धताओं पर वापस लौटने और ऐसा कोई कदम उठाने से बचने का अनुरोध करते हैं जिससे समझौते को कोई भी नुकसान पहुंचे।"

समाचार पत्र द जापान टाइम्स के अनुसार, जापान ने मध्य पूर्व में स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए परमाणु समझौते का समर्थन किया है। जापान का ईरान के साथ सौहार्दपूर्ण रिश्ते है। निशिमुरा ने कहा है कि, "जापान अन्य देशों की सहायता से मध्य पूर्व में तनाव को कम करने और स्थिति को शांत करने में अपनी भूमिका निभाता रहेगा। आपको बता दें कि फिलहाल अमेरिका द्वारा ईरान पर लगाए गए प्रतिबंधों के बाद दोनों देशों में तनाव गहरा गया है।

Ind Vs Nz: पहला सेमीफइनल का मुकाबला शुरू, न्यूज़ीलैंड ने टॉस जीतकर थामा बल्ला

नवाज़ शरीफ को सजा सुनाने वाले न्यायाधीश ने किया बड़ा खुलासा, कहा - मैं मजबूर था !

Dream11 Team : रोहित अभी तक वर्ल्ड में रह चुके है शतक वीर लेकिन, ये गेदबाज बन सकता है रूकावट