23 और 24 अगस्त को मनाई जा रही जन्माष्टमी, इस तरह करेंगे पूजन तो बने रहेंगे अमीर

Aug 23 2019 03:00 PM
23 और 24 अगस्त को मनाई जा रही जन्माष्टमी, इस तरह करेंगे पूजन तो बने रहेंगे अमीर

आप सभी जानते ही हैं कि आज जन्माष्टमी का त्यौहार मनाया जा रहा है. ऐसे में इस त्यौहार को कल भी मनाया जाएगा. जी हाँ, इस बार तिथि मतभेद होने के कारण कृष्ण जन्माष्टमी दो दिन यानी आज और कल मनाई जाएगी. ऐसे में ज्योतिषाचार्यों के अनुसार शुक्रवार को श्रीकृष्ण जन्म के समय (मध्यरात्रि) अष्टमी होगी, लेकिन जिस रोहिणी नक्षत्र में भगवान का जन्म हुआ था, वह शनिवार को रहेगा और इसी वजह से इस बार विशेष जन्मोत्सव मुहूर्त 23 अगस्त रात्रि 11.40 बजे 24 अगस्त रात्रि 12.38 बजे तक होगा.

आपको बता दें कि जन्माष्टमी के व्रत को सबसे लम्बा माना जाता है,क्योंकि यह अष्टमी के प्रारम्भ काल से ही शुरू होने के बाद भगवान श्रीकृष्ण जन्मोत्सव की पूजा के बाद तक रहता है। ऐसे में जन्मोत्सव पर भगवान श्रीकृष्ण के बाल रूप को पंचामृत से स्नान कराएं और उसके बाद उन्हें नवीन वस्त्र पहनाकर उनका शृंगार करें।

ध्यान रहे कि उन्हें शंख से स्नान जरूर करवाए. इसके बाद भगवान कृष्ण को पीले रंग का वस्त्र पहचानकर तुलसी के पत्तों के साथ मक्खन और मिश्री का भोग लगा दें इससे आपकी सभी मन्नते पूरी हो जाएगी. कहते हैं जन्माष्टमी के इस दिन भगवान श्रीकृष्ण के बाल स्वरूप का अभिषेक एक शंख में दूध डालकर करने के बाद माता लक्ष्मी की पूजा करना अच्छा रहता है और इससे भक्तों को कभी भी पैसों की किल्लत का सामना नहीं करना पड़ता है और वह हमेशा अमीर बने रहते हैं.

निकम्मे और नालायक बेटे को सही राह पर ले आती है इस राशि की बहुएं

सुबह उठते ही कांच में ना देखे अपना चेहरा वरना...

अगर आपको भी आते हैं 12 बजे से 3 बजे तक सपने तो जानिए कब होंगे सच