देशभर में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया जन्माष्टमी का त्यौहार

Sep 04 2018 08:30 AM
देशभर में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया जन्माष्टमी का त्यौहार

कल पूरे देशभर में श्री कृष्ण जन्माष्टमी बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाई गई. श्री कृष्ण जन्म के दौरान मंदिरों में लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ रही श्रद्धालुओं ने भगवान श्रीकृष्ण के अलावा अन्य देवी-देवताओं की पूजा अर्चना कर आशीर्वाद लिया. जन्माष्टमी के दौरान श्री कृष्ण मंदिरों की खूब साज सज्जा की गई थी वही भगवान कृष्ण को विशेष रूप से सजाया गया.

जन्माष्टमी पर व्रत रख रहे हैं तो इन बातों को ना भूलें

कई मंदिरों में श्रीकृष्ण को 56 भोग लगाए गए. खास बात यह है कि कहीं झमाझम बरसात तो कहीं रिमझिम फुहारों के बीच कान्हा की पूजा की गई जो भक्तों के मन में एक अलग ही भावना जगा रही थी. इस अवसर पर मंदिरों में भगवान कृष्ण की लीलाओं का मंचन भी किया गया साथ ही जगह-जगह भव्य झांकियां निकाली गईं.

जन्माष्टमी पर इन चीज़ों से करें श्रीकृष्ण पूजा, होगा ये लाभ

इसके अलावा मोहल्ले की हर गलियों में दही हांड़ी का आयोजन किया गया. कई मंदिरों में भजन कीर्तन का भी आयोजन किया गया था. मंदिरों में चल रहे भजन कीर्तन के वजह से हर तरफ भक्ति की भाव मे लोग डूबे रहे. बता दें कि इस वर्ष जन्माष्टमी की धूम 2 और 3 सितम्बर दोनों ही दिन रही और ऐसे में न सिर्फ भारत में बल्कि पड़ोसी देश नेपाल में भी जन्माष्टमी की धूम जोरों शोरों से रही है.

Yeh Rishta Kya Kehlata Hai : सरदार बनी ‘कार्तिक’ की ‘नायरा’

गौरतलब है कि वर्ष 2015 में आये विनाशकारी भूकंप से नेपाल का मंदिर टूट गया था. इस जन्माष्टमी मंदिर को करीब 3 साल बाद खोला गया और यहां पर जन्माष्टमी की ख़ास रौनक देखने को मिली.

खबरें और भी..

मध्य प्रदेश चुनाव: क्या भाजपा पर भारी पड़ेगा एससी एसटी एक्ट ?

मध्य प्रदेश में किसके सिर सजेगा ताज, तय करेगा सोशल मीडिया !

यूपी में 'जेल योग' का खौफ, बिन अपराध जेल में बंद हो रहे लोग

 

?