जनधन में बढ़ रही ओवरड्राफ्ट लेने वाले खाताधारकों की संख्या

जनधन में बढ़ रही ओवरड्राफ्ट लेने वाले खाताधारकों की संख्या

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा शुरू की गई जनधन योजना ने ना केवल देश में सभी लोगों के बैंक एकाउंट्स खोलने में मदद की बल्कि अपनी संख्या से एक नया कीर्तिमान भी रचा है. साथ ही आज हम आपको इस पहल के बारे में यह भी बता दे कि इस योजना को शुरू हुए हाल ही में प्रथम वर्ष भी पूरा हो चूका है, जी हाँ बता दे कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना की शुरुआत 28 अगस्त 2014 को की थी. एक कीर्तिमान के बाद अब यह खबर सामने आई है कि इस योजना से जुड़े लगभग 1.65 लाख खाताधारकों ने ओवरड्राफ्ट की सुविधा का लाभ उठाया है.

यह भी स्पष्ट कर दे कि इस योजना के तहत 18 करोड़ एकाउंट्स ओपन किये गए थे. वित्त मंत्रालय के द्वारा हाल ही में दिए गए बयान में यह बताया गया है कि जहाँ एक तरफ जनधन योजना के अंतर्गत 22,000 करोड़ रूपये से अधिक का धन आया है वहीँ इसके लिए 15.74 करोड़ रूपये के डेबिट कार्ड भी जारी किये गए है.

मंत्रालय ने ही यह भी बताया गया है कि सरकार द्वारा अब इस जनधन योजना के तहत सिर्फ खाते ही ना खोले जाकर सुगम दूरी में ही कैश आउट जैसी सुविधाओं का लाभ भी दिया जा सके. इसके तहत ही बैंकों को प्रधानमंत्री जनधन योजना में 5000 रूपये तक की ओवरड्राफ्ट सुविधा देने का निर्देश भी दिया गया है और इसमें यह भी कहा गया है कि इसके लिए आधार संख्या अनिवार्य नहीं है.