जन सुरक्षा पहल बीमा, पेंशन को आम आदमी के लिए अधिक सुलभ बनाती है: वित्त मंत्री
जन सुरक्षा पहल बीमा, पेंशन को आम आदमी के लिए अधिक सुलभ बनाती है: वित्त मंत्री
Share:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को कहा कि तीन जन सुरक्षा कार्यक्रमों जैसे प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और अटल पेंशन योजना ने बीमा और पेंशन को औसत व्यक्ति की पहुंच के भीतर रखा है।

तीन सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रमों के उद्घाटन की 7 वीं वर्षगांठ पर, उन्होंने टिप्पणी की कि पिछले सात वर्षों में उनसे नामांकित और लाभान्वित होने वाले लोगों की संख्या उनकी प्रभावशीलता का सबूत है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 9 मई 2015 को इन योजनाओं की घोषणा की थी।

उन्होंने कहा, 'अपनी स्थापना के बाद से, पीएमजेजेबीवाई के तहत कुल 12.76 करोड़ लोग जीवन बीमा के लिए शामिल हुए हैं, और 5,76,121 परिवारों को कुल 11,522 करोड़ रुपये के दावे प्राप्त हुए हैं.' उन्होंने कहा, 'महामारी के दौरान, यह योजना कम आय वाले परिवारों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद साबित हुई, क्योंकि वित्त वर्ष 21 में भुगतान किए गए सभी दावों में से लगभग आधे कोविड-19 मौतों के कारण थे.'

महामारी के दौरान, दावों के त्वरित और आसान निपटान को सुविधाजनक बनाने के लिए दावा निपटान प्रक्रिया में प्रमुख समायोजन किए गए थे, और ये परिवर्तन अभी भी प्रभावी हैं। उन्होंने कहा कि महामारी की शुरुआत से, 1 अप्रैल, 2020 को 23 फरवरी, 2022 तक, 4,194.28 करोड़ रुपये के कुल 2.10 लाख दावों का भुगतान किया गया, जिसमें 99.72 प्रतिशत की निपटान दर थी।

इसी तरह, वित्त मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) की शुरुआत के बाद से, 28.37 मिलियन लोगों ने दुर्घटना बीमा के लिए भर्ती किया है, जिसमें 97,227 दावों के लिए 1,930 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया है।
जहां प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) 2 लाख रुपये का जीवन बीमा कवर प्रदान करती है, वहीं प्रधान मंत्री स्वच्छ भारत भारत भारत भारत भारत

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया को इस तिमाही में 310 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ

इस भारतीय कंपनी में काम के बीच 30 मिनट सो सकते हैं कर्मचारी

इंडिगो बोर्डिंग विवाद: ज्योतिरादित्य सिंधिया ने उचित कार्रवाई का आह्वान किया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -