घोषणापत्र के मुद्दे तय नहीं कर पा रही कांग्रेस, वेबसाइट लॉन्च कर जनता से मांगी राय

Oct 29 2018 03:43 PM
घोषणापत्र के मुद्दे तय नहीं कर पा रही कांग्रेस, वेबसाइट लॉन्च कर जनता से मांगी  राय

नई दिल्ली, देश में होने वाले आगामी लोक सभा चुनावों  के लिए कांग्रेस ने पूरी तैयारी कर ली है .इसके  लिए कांग्रेस ने जनता की राय जानने के लिए वेबसाइट लांच की है. हिंदी ,अंग्रेजी के आलावा यह वेबसाइट लगभग16  भाषाओं में होगी. कांग्रेस ने सोमबार को  घोषणा पत्र पर  जनता की  राय  जानने के लिए वेबसाइट  लॉन्च की है. 

इस  घोषणा पत्र समिति के अध्यक्ष  पी. चिदंबरम ने कहा कि घोषणा पत्र एक अहम् दस्तावेज है . क्योंकि  इससे उस दल  की जिम्मेदारी तय होती है, जो दल सरकार बनाता है.  उन्होंने कहा की लोग दस्तवेजों  में दर्ज बातों पर विश्वास करते हैं, न कि  वादों और भाषणों  पर .कांग्रेस  अध्यक्ष  राहुल गाँधी के निर्देश के अनुसार पार्टी का यह घोषणा पत्र  लोगो के मत से बनेगा . इसके लिए पार्टी ने 1 अक्टूबर से  नागपुर में अलग-अलग समुदायों  के लोगों के बीच जा कर उनकी राय को जाना जिसमे  पार्टी के नेताओं के साथ आम  नागरिकों ने भी अपनी राय को  रखा . यह वेबसाइट 16  भाषाओं में बनाई गई है. जिसमे देश के हर हिस्से के लोग अपनी राय रख सकते हैं. चिदंबरम का कहना है कि इस तरह से  कांग्रेस अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी रायशुमारी में  निश्चित करना चाहती है.

कांग्रेस रिसर्च टीम   के अध्यक्ष  प्रो. राजीव गौंडा ने कहा कि इस वेबसाइट के पीछे यह विचार है कि , जनता अपनने   भविष्य को  बेहतर बनाने के लिए  खुद राय दे और जनता कि इस राय को  कांग्रेस के  घोषणा पत्र में शामिल किया जायेगा. जन आवाज  नाम से  लॉच हुई इस वेबसाइट पर दो तरह से अपनी राय और मांग को रखा जा सकता है.  इस घोषणा पत्र के लिए  अब तक नागपुर, अलीगढ़, मुंबई, बेंगलूरू,विशाखापट्टनम के अलावा चंडीगढ़ से राय दी  जा चुकी है. जिसमें शिक्षा, किसान, पूर्व सैनिक, शहरी मुद्दों और आर्थिक पहलूओं पर चर्चा की जा चुकी है.

खबरें और भी 

महाकाल पहुंचे शिवभक्त राहुल, पूजा करते वीडियो वायरल

राजस्थान चुनाव: वसुंधरा राजे का प्रहार, कहा कांग्रेस के नेताओं को हो गई है झूठ बोलने की आदत

राजस्थान चुनाव: बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का नारा देने वाले पीएम मोदी, उन्नाव दुष्कर्म पर चुप क्यों हैं- राहुल गाँधी