लिवर को मजबूत बनाता है जामुन, लेकिन ना खाएं अधिक
लिवर को मजबूत बनाता है जामुन, लेकिन ना खाएं अधिक
Share:

हर तरह के फल आपके लिए अच्छे साबित होते हैं ऐसे में अगर हम जामुन की बात करें तो ये फल भी आपके लिए बहुत अच्छा साबित होता है. आपने जामुन बचपन में भी खाये होंगे लेकिन अगर अब खाना छोड़ दिया है तो फिर से खाने लगे इसके कई फायदे हैं जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे  हैं. लेकिन ऐसा भी नहीं है कि आप इसे खूबसरा खाने लगे, ज्यादा खाना आपके लिए आपके लिए नुकसानदेह भी हो सकता है. लेकिन यहां हम आपको बटनेज जा रहे हैं इसके फायदे.  

जामुन खाने के फायदे:

* जामुन का सेवन डायबिटीज के रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद है. इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिससे रक्त में शुगर का स्तर नियंत्रित होता है. यह डायबिटीज के मरीजों को बार-बार प्यास लगने व अधिक बार यूरीन पास होने की समस्या में भी मददगार है. 

* जामुन लिवर को मजबूत बनाता है और मूत्राशय में आई असामान्यता को सामान्य बनाने में सहायक होता है. जामुन का रस, शहद, आंवले या गुलाब के फूल का रस बराबर मात्रा में मिलाकर एक-दो माह तक रोजाना सुबह के समय सेवन करने से शारीरिक दुर्बलता दूर होती है.

* गले के रोगों में जामुन की छाल को बारीक पीसकर पाउडर बना लें. इस पाउडर को पानी में घोलकर माउथ वॉश की तरह गरारे करना चाहिए. इससे गला तो साफ होगा ही, सांस की दुर्गंध भी दूर हो जाएगी. 

* जामुन के नियमित सेवन से खून में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ जाता है. जिन लोगों को खून की कमी है उन्हें जामुन का सेवन जरूर करना चाहिए.

इसी के साथ जान लीजिये इसके नुकसान - 

अधिक मात्रा में जामुन खाने से शरीर में जकड़न एवं बुखार होने की सम्भावना भी रहती है. इसे कभी खाली पेट नहीं खाना चाहिए और न ही इसके खाने के बाद दूध पीना चाहिए. 

लिवर की परेशानी को घर के नुस्खों से ही करें खत्म

इस तरीके से दूर भागेगा मौसमी बुखार, बनाएं ये चीज़

फेफड़े की समस्या को दूर करता लहसुन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -