अब जामुन से भी होगी चेहरे की परेशानी दूर..

अब जामुन से भी होगी चेहरे की परेशानी दूर..

आप जानते हैं कि जामुन का मौसम चल रहा है और जामुन खाना तो सभी को पसंद होता. लेकिन आपको बता दें इसे आप चेहरे के भी इस्तेमाल कर सकते हैं. गर्मी के दिनों में सबसे ज्यादा ख्याल स्किन का रखना होता है. स्किन टैनिंग, रैशेज जैसी कई समस्याएं आपको इन दिनों झेलनी पड़ती हैं. इसके लिए आप जामुन का इस्तेमाल कर सकते हैं. जामुन एक ऐसा फल है, जो सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी हेल्दी होता है. इससे बिना किसी साइड इफेक्ट के सॉफ्ट और शाइनी स्किन पा सकती हैं.
 
स्किन को नेचुरली खूबसूरत बनाये 
जामुन खाने से स्किन सुंदर और कोमल होती है, क्योंकि इसमें विटामिन ए और विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में होते हैं. इससे स्किन से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं और त्वचा भी हेल्दी बन रहती है.

स्किन रखे हाइड्रेट
गर्मी में स्किन को हाइड्रेट रखना जरूरी है. अन्य मौसमी फलों की तुलना में यह स्किन के लिए अधिक फायदेमंद होता है. जामुन में 85 प्रतिशत पानी होता है इसलिए यह स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए फायदेमंद है. जामुन खाने से स्किन ड्राई और बेजान नहीं होती है.

बनाता है ग्लोइंग स्किन 
जामुन में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स स्किन से सभी तरह के दाग-धब्बों को साफ करके स्किन को ग्लोइंग बनाता है. इसके लिए जामुन की गुठलियों को सुखाकर इसका पाउडर बना लें. बेसन व दूध के साथ स्किन पर फेसपैक की तरह 20 मिनट लगाकर रखें. इस फेसपैक के इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में स्किन सुंदर नजर आने लगेगी.

ऑयली स्किन बनाये परफेक्ट 
जामुन में एस्ट्रिजेंट गुण होते हैं जो कि ऑयली स्किन को ब्यूटीफुल बनाने के लिए परफेक्ट होते हैं. इसके लिए जामुन के गूदे को आंवले के रस और गुलाब जल के साथ मिलाकर फेसपैक बनाएं. इस फेसपैक के इस्तेमाल से त्वचा पर अतिरिक्त तेल बनना बंद हो जाता है.

फेशियल से भी ख़राब हो सकता है चेहरा, जानें साइड इफेक्ट्स

बढ़ती उम्र में ऐसे बिगड़ता जाता है आपका मेकअप..

छाछ और गुलाब जल से भी पा सकते हैं चमकती त्वचा