5 महीने बाद फिर भक्तों को दर्शन देंगी माँ वैष्णोदेवी, आज से शुरू होगी यात्रा
5 महीने बाद फिर भक्तों को दर्शन देंगी माँ वैष्णोदेवी, आज से शुरू होगी यात्रा
Share:

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर में रियासी जिले की त्रिकुटा पहाड़ियों में वैष्णो देवी गुफा मंदिर की यात्रा वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की वजह से लगभग पांच महीने तक बंद रहने के बाद आज फिर से आरंभ होगी. यात्रा 18 मार्च को निलंबित की गई थी. श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड (SMVSB) ने पहले हफ्ते में हर रोज अधिकतम 2,000 तीर्थयात्रियों की सीमा निर्धारित की है, जिनमें से 1,900 यात्री जम्मू-कश्मीर और बाकी 100 यात्री बाहर के होंगे. 

इसके बाद हालात की समीक्षा की जाएगी और उसी के मुताबिक फैसले किए जाएंगे. यात्रा पंजीकरण खिड़की पर भीड़ एकत्रित होने से रोकने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण के बाद ही लोगों को यात्रा की इजाजत दी जाएगी. श्रद्धालुओं के लिए अपने मोबाइल फोन में ‘आरोग्य सेतु ऐप’ डाउनलोड करना अनिवार्य होगा. चेहरे पर मास्क पहनना अनिवार्य होगा. यात्रा के प्रवेश बिंदुओं पर मुसाफिरों की थर्मल जांच की जाएगी.

10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों, गर्भवती महिलाओं, अन्य गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों और 60 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए यात्रा नहीं करने का परामर्श जारी किया गया है. हालात सामान्य होने के पश्चात् इस परामर्श की समीक्षा की जाएगी. कटरा से भवन जाने के लिए बाणगंगा, अर्धकुंवारी और सांझीछत के पारम्परिक मार्गों का प्रयोग किया जाएगा और भवन से आने के लिए हिमकोटि मार्ग-ताराकोट मार्ग का प्रयोग किया जाएगा.

लंदन में सफल नहीं हुई स्वतंत्रता दिवस पर पाक के अलगाववादी संगठनों के हंगामे की साजिश

एयर इंडिया ने रातों रात टर्मिनेट किए 48 पायलट, बताई ये वजह

पेट्रोल-डीजल के रेट में आज नहीं हैं कोई बदलाव, जानें क्या हैं कीमत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -