जम्मू कश्मीर: ना'पाक' साजिश नाकाम, सुरक्षाकर्मियों ने मार गिराया ड्रोन, बड़ी मात्रा में विस्फोटक बरामद
जम्मू कश्मीर: ना'पाक' साजिश नाकाम, सुरक्षाकर्मियों ने मार गिराया ड्रोन, बड़ी मात्रा में विस्फोटक बरामद
Share:

श्रीनगर: केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के कनाचक इलाके में सुरक्षाकर्मियों ने शुक्रवार को IED विस्फोटक ले जा रहे ड्रोन को मार गिराया  है। पुलिस ने ड्रोन से विस्फोटक सामग्री बरामद कर ली है। पुलिस अधिकारी ने बताया है कि गुरुवार रात अंतरराष्ट्रीय सीमा (IB) के साथ कनाचक की सरहद पर एक ड्रोन के उड़ने की सूचना मिलने के बाद पुलिस की एक त्वरित प्रतिक्रिया टीम (QRT) एक्शन में आई और ड्रोन विरोधी रणनीति का इस्तेमाल करते हुए उसे मार गिराया। 

अधिकारियों ने बताया है कि ड्रोन बॉर्डर के सात से आठ किलोमीटर भीतर उड़ रहा था, इसके छह बड़े पंख थे और यह एक टेट्रा-कॉप्टर था। उन्होंने बताया कि लगता है कि IED सामग्री को ड्रोन के साथ जोड़ा गया था और इस्तेमाल करने से पहले विस्फोटक सामग्री से IED बनाना था। वहीं इससे पहले बुधवार को यहां सतवारी क्षेत्र में एक संदिग्ध ड्रोन नज़र आया था, जबकि इससे पहले 16 जुलाई को, एक ड्रोन जिसे जम्मू एयर बेस के आसपास उड़ते हुए देखा गया था, जिसे राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) द्वारा तैनात एंटी-ड्रोन सिस्टम की रडार द्वारा उठाया गया था।

बता दें कि पिछले माह जम्मू एयरबेस पर हुए ड्रोन अटैक के बाद NSG ने शहर में ड्रोन रोधी प्रणाली तैनात की थी। वायु सेना ने जम्मू और देश भर के अन्य महत्वपूर्ण एयरपोर्ट्स पर इस तरह के किसी भी हमले को रोकने के लिए उपाय किए थे। इसने छोटे ड्रोन से होने वाले खतरों से निपटने के लिए भी सख्त कदम उठाए हैं। जम्मू अटैक के बाद, ड्रोन देखे जाने की तादाद में भारी वृद्धि हुई है और ऐसे कई उदाहरण हैं जहां सीमा पर सेना और सीमा सुरक्षा बलों (BSF) के जवानों ने उन पर गोलीबारी की है।

1 अगस्त से ये बैंक करने जा रहा है अपने नियमों में भारी बदलाव, सीधा आपकी जेब पर पड़ेगा असर

RBI जल्द लाएगा डिजिटल करेंसी, जानिए पूरा विवरण

भारी बढ़ोतरी के बाद पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में हो रहा है सुधार, जानिए आज का दाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -