जम्मू कश्मीर को मोदी सरकार का बड़ा तोहफा
जम्मू कश्मीर को मोदी सरकार का बड़ा तोहफा
Share:

नई दिल्ली: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को जम्मू-कश्मीर के लिए 2018 -19 के दौरान एक वर्ष की दूसरी अवधि के लिए दीनदयाल अंत्योदय योजना - राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (डीएवाय-एनआरएलएम) के तहत विशेष पैकेज के कार्यान्वयन के लिए समयरेखा के विस्तार को मंजूरी दे दी है.

असम NRC : सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, जल्द होगा आपत्तियों का निपटारा

इससे पहले जम्मू-कश्मीर सरकार ने मई 2013 में अनुमोदित विशेष पैकेज के विस्तार पर विचार करने के लिए केंद्र से आग्रह किया था क्योंकि राज्य सरकार कुछ अपरिहार्य कारणों और परेशान स्थितियों के कारण समय पर इसे लागू नहीं कर सका था. विशेष पैकेज के कार्यान्वयन के लिए समयरेखा का विस्तार राज्य के ग्रामीण इलाके में कमजोर परिवारों के दो तिहाई का समर्थन करना है, इसमें कोई अतिरिक्त वित्तीय सहायता शामिल नहीं होगी. सरकार ने इस योजना के लिए 755.32 करोड़ रुपए का अनुमोदन किया है.

अब सिर्फ 13 हज़ार रूपए में जा सकते हैं अमेरिका

इसके अतिरिक्त, गरीबी अनुपात से जुड़े बिना विशेष पैकेज के कार्यान्वयन के लिए डीएवाय-एनआरएलएम के तहत राज्य को धनराशि आवंटन करने के लिए मंत्रिमंडल द्वारा भी मंजूरी दे दी गई है. जम्मू-कश्मीर में सभी ब्लॉकों को राज्य सरकार द्वारा डीएवाय-एनआरएलएम के तहत कवर किया जाएगा. इस योजना का उद्देश्य राज्य में गरीबी उन्मूलन की वजह से आजीविका के सामाजिक समावेश, सामाजिक विकास और प्रचार को सुनिश्चित करना है. 

खबरें और भी:-​

चंदा कोचर मामला: सेबी के साथ समझौते को तैयार हुई आईसीसीआई

'अब मुस्लिम न दाढ़ी रखेंगे और न नमाज पढ़ेंगे'

7 साल की मासूम बनी हैवानियत का शिकार, दरिंदे ने प्राइवेट पार्ट में डाला पाइप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -