जम्मू-कश्मीर : चीफ जस्टिस गीता मित्तल ने वकीलों को दी चेतावनी, कठोर कार्यवाही के दिए संकेत
जम्मू-कश्मीर : चीफ जस्टिस गीता मित्तल ने वकीलों को दी चेतावनी, कठोर कार्यवाही के दिए संकेत
Share:

भारत का राज्य जम्मू-कश्मीर के हाईकोर्ट की चीफ जस्टिस गीता मित्तल ने स्पष्ट किया है कि वकीलों की मनमानी के मामले में उनके खिलाफ कोर्ट की अवमानना करने की कार्रवाई की जा सकती है. सीनियर एडवोकेट से अपनी वरिष्ठता का सम्मान करने की अपील करते हुए चीफ जस्टिस ने कहा कि कोर्ट ने उन्हें जो सम्मान दिया गया है, उसका पूरा मान रखा जाना चाहिए.

ऑस्ट्रेलिया : सिडनी का आसमान हुआ नारंगी, लोगों की आंखों में होने लगी जलन

वैसे भी सुप्रीम कोर्ट के स्पष्ट निर्देश हैं कि अगर कोई एडवोकेट हड़ताल पर जाता है, कोर्ट का बहिष्कार करता है, कोर्ट में ताला जड़ता है या दूसरों के प्रवेश पर रोक लगाता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए. ऐसा करने पर जम्मू-कश्मीर एडवोकेट एक्ट के तहत भी कार्रवाई का प्रावधान है.

लाहौर: वकीलों ने अस्पताल पर किया हमला, 15 लोगों की मौत दर्जनों घायल

चीफ जस्टिस जमीन की रजिस्ट्री के मुद्दे पर जारी हड़ताल के दौरान कुछ वकीलों की मनमानी के संदर्भ में यह बात कही.पुलिस हालात से निपटने में नाकाम, केंद्रीय सुरक्षाबलों को करें तैनात :चीफ जस्टिस ने केंद्र सरकार को जम्मू-कश्मीर हाईकोर्ट की दोनों ¨वग व जिला कोर्ट परिसरों की सुरक्षा का जिम्मा केंद्रीय सुरक्षाबलों को सौंपने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि दोनों ¨वग में सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा स्थानीय पुलिस के सुपुर्द है, लेकिन पुलिस वकीलों को रोकने में पूरी तरह से नाकाम साबित हो रही है.

UK General Election 2019: ब्रिटेन में आज आम चुनाव, कुछ समय में घोषित होंगे परिणाम

अपने बयान में चीफ जस्टिस ने कहा कि पुलिस के सामने वकील गेट पर ताला लगाते हैं, फर्नीचर रखकर प्रवेश रोकते हैं और पुलिस कुछ नहीं कर पाती. ऐसा बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। सुप्रीम कोर्ट ने भी सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के हाईकोर्ट व जिला कोर्ट परिसरों की सुरक्षा को लेकर उचित दिशानिर्देश दिए हैं और देश के दूसरे हिस्सों में भी इनकी सुरक्षा का जिम्मा केंद्रीय सुरक्षाबलों के पास है. चीफ जस्टिस ने पाया कि हाईकोर्ट की श्रीनगर ¨वग में भी सात सितंबर 2019 को फिदायीन हमले करने की धमकी भरे पोस्टर चिपकाए गए. जम्मू में भी एनआइए के कई संवेदनशील केसों की सुनवाई होती है. दूसरी तरफ वकील गेट पर ताला लगा देते हैं.

वाइट हाउस में रूस के मंत्री से मिले ट्रंप, कहा- चुनाव में दिया दखल तो...

ममता बनर्जी ने किया ​तीखा हमला, कहा- हम एक परिवार हैं और यहां रह रहा...

विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान पाकिस्तान में गूगल पर छाए, ये खूबसूरत अभिनेत्री भी टॉप सर्च में शामिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -