राज्यपाल ने पेश किया जम्मू कश्मीर का रिपोर्ट कार्ड
राज्यपाल ने पेश किया जम्मू कश्मीर का रिपोर्ट कार्ड
Share:

जम्मू - कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने बुधवार को अपने पांच महीने के कार्यकाल का रिपोर्ट कार्ड पेश करते हुए शांति व साफ सुथरे ढंग से हुए निकाय व पंचायती चुनाव को ऐतिहासिक उपलब्धि बताया। हालांकि उन्होंने इसका श्रेय मतदाताओं व सुरक्षा बलों के अलावा चुनाव से जुड़े हर कर्मचारी को दिया। उन्होंने कहा पंचायतों को प्रति वर्ष 2300 करोड़ और शहरी स्थानीय निकायों को 1200 करोड़ रुपये से अधिक धनराशि हस्तांतरित की जाएगी। 

जम्मू में सलाहकारों व मुख्य सचिव की मौजूदगी में बुधवार को पत्रकार वार्ता में राज्य में पिछले पांच महीनों में शुरू किए गए विकास कार्यों व पहल व आधारित रिपोर्ट पेश की। इसमें विकास शील पहल में  80000 करोड़ रुपये के प्रधान मंत्री के विकास पैकेज में तेजी लाकर बाधाओं को दूर करने का उल्लेख किया गया है। जम्मू व कश्मीर में नए एम्स व आईआईटी, आईआईएम के लिए भूमि का पूरा खंड सौंपने का उल्लेख भी किया गया है। 

बारामुल्ला से कुपवाड़ा तक बनाया जाएगा नया रेल लिंक बनाया 
वही जम्मू-कश्मीर के लिए नया पावर कॉरिडोर बनाया गया है। 1000 मेगावॉट क्षमता वाली 400 केवी जालंधर-सांबा-अमरगढ़ ट्रांसमिशन लाइन को शुरू किया गया है। बारामुल्ला से कुपवाड़ा तक नया रेल लिंक बनाया जाएगा। सफल नगरपालिका और पंचायत चुनाव को बड़ी उपलब्धि बताते हुए कहा कि शहरी स्थानीय निकायों के लिए चुनाव हुए। निर्बाध और निष्पक्ष चुनाव प्रक्रिया तीन महीने की अवधि में पूरी हुई है। उन्होंने कहा कि पंचायतों को शक्तियां प्रदत्त करने, निर्णय लेने में भागीदारी को सुनिश्चित करने के लिए पंचायती राज अधिनिय- 1989 में संशोधन किया गया। सरपंचों के लिए प्रति माह 2500 रुपये, पंच के लिए 1000 रुपये मानदेय घोषित किया गया है। 

जम्मू-श्रीनगर में बर्फबारी से नेशनल हाईवे हुआ बंद

जम्मू कश्मीर: सोपोर में बुधवार से जारी मुठभेड़ थमी, सेना ने मार गिराए दो आतंकी

जम्मू कश्मीर: पाकिस्तान ने फिर किया सीजफायर का उल्लंघन, दोनों तरफ से गोलीबारी जारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -