धारा 370 हटाने के बाद घाटी में विकास कार्य ने पकड़ी रफ़्तार, अब व्यापारियों के आएँगे 'अच्छे दिन'
धारा 370 हटाने के बाद घाटी में विकास कार्य ने पकड़ी रफ़्तार, अब व्यापारियों के आएँगे 'अच्छे दिन'
Share:

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटने के बाद घाटी को केंद्र की मोदी सरकार की ओर से सौगातें मिल रही हैं. इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए राज्य के औद्योगिक विकास की उन्नति के लिए जम्मू के साम्बा औद्योगिक क्षेत्र में ड्राई पोर्ट के निर्माण को अनुमति मिल गई है. PP मोड से साम्बा रेलवे स्टेशन पर बनने वाला यह प्रदेश का पहला freight terminal होगा. 

रेलवे और निजी क्षेत्र के आपसी गठजोड़ से निर्मित इस freight टर्मिनल को अगले 10 महीनों में तैयार कर लिया जाएगा. जम्मू कश्मीर के अखरोट, बादाम और सेब विश्वभर की मंडियों में कम समय और कम व्यय में पहुंचे और राज्य में निर्यात से जुड़े व्यापारियों के मुनाफे में वृद्धि हो. इसके लिए केंद्र सरकार ने प्रदेश के विकास में बाधा बनी धारा 370 को समाप्त करते ही नए उद्योगों को आमंत्रित करने और राज्य में चल रहे उद्योगों को राहत देने के उद्देश्य से साम्बा रेलवे स्टेशन पर Dry पोर्ट को बनाने की अहमियत को समझते हुए निजी क्षेत्र की कंपनी और रेलवे को आपसी सहयोग से तैयार करने के निर्देश दिए हैं.

घाटी के पहले रेल freight टर्मिनल की क्षमता 2 से 5 रेल मालगाड़ी की होगी और यहां से 6 से 9 मीट्रिक टन सामान की ढुलाई की जाएगी. टर्मिनल में कंटेनर, बैरक बल्क सीमेंट, फ़र्टिलाइज़र, स्टील, ऑटोमोबाइल, समेत अन्य औद्योगिक सामान भी रखा जाएगा. इस टर्मिनल के बन जाने से प्रदेश से सूखे मेवे के व्यापारियों को विश्वभर में कश्मीरी फल निर्यात करने में समय और धन की बचत होगी क्योंकि मौजूदा समय में सबसे पास ड्राई पोर्ट लुधियाना में है.

सोने के दामों ने फिर दिया झटका, चांदी के रेट में दर्ज की गई गिरावट

दिल्ली से टोरंटो के लिए शुरू हुई फ्लाइट, एयर इंडिया के कर्मचारियों ने ऐसे मनाया जश्न

निष्क्रिय हो सकता है आपका PAN कार्ड, 30 सितम्बर से पहले करलें ये काम....

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -