जम्मू कश्मीर में अब 'विलय दिवस' पर मनाई जाएगी छुट्टी, शेख अब्दुल्ला जयंती पर अवकाश ख़त्म
जम्मू कश्मीर में अब 'विलय दिवस' पर मनाई जाएगी छुट्टी, शेख अब्दुल्ला जयंती पर अवकाश ख़त्म
Share:

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने अगले वर्ष के लिए घोषित किए गए सरकारी अवकाश की लिस्ट में पूर्व सीएम शेख अब्दुल्ला की जयंती और शहीद दिवस को हटा दिया है, किन्तु 26 अक्टूबर जिसे 'विलय दिवस' के रूप में मनाया जाता है,  उसे इस सूची में जगह दी गई है। सामान्य प्रशासन विभाग के उपसचिव जी एल शर्मा की तरफ से शुक्रवार देर रात जारी की गई सूची के अनुसार, 2020 में जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश में 27 सरकारी छुट्टियां मनाई जाएंगी जो 2019 की तुलना में एक कम हैं। इस वर्ष 28 सरकारी छुट्टियां घोषित की गईं थी।

एक आदेश में जानकारी देते हुए बताया गया है कि दो सरकारी छुट्टियों, 13 जुलाई को मनाया जाने वाला शहीद दिवस और पांच दिसंबर को मनाई जाने वाली शेख अब्दुल्ला की जयंती को 2020 के लिए जारी छुट्टियों की फेहरिस्त में से बाहर कर दिया गया है। हालांकि, इन छुट्टियों की लिस्ट में 26 अक्टूबर को मनाए जाने वाले 'विलय दिवस' को अगले वर्ष की छुट्टी के तौर पर शामिल किया गया है।

इनके अलावा 46 और छुट्टियां हैं, जिनमें कश्मीर क्षेत्र की चार, जम्मू की तीन प्रांतीय छुट्टियां, आठ स्थानीय छुट्टियां और चार ऐच्छिक छुट्टियां शामिल हैं। 2019 में ऐसी 47 छुट्टियां थीं। तत्कालीन महाराजा हरि सिंह ने 26 अक्टूबर, 1947 को विलय की संधि (इंस्ट्रूमेंट ऑफ एसेसन) पर दस्तखत किए थे, जिस पर एक दिन बाद भारत के तत्कालीन गवर्नर जनरल लॉर्ड माउंटबेटन ने दस्तखत किए थे।

केंद्रीय राज्यमंत्री ने पूछा बेतुका सवाल, राहुल गाँधी के नाचने के बाद बहन पर कसा तंज

कल कांग्रेस निकलेगी फ्लैग मार्च, CAA के विरुद्ध लगाएगी भारत बचाओ का नारा

प्याज की बढ़ती कीमतों ने कर दी है हालत खराब, नहीं ले रहे दाम कम होने का नाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -