जम्मू कश्मीर DDC चुनाव: प्रथम चरण का मतदान संपन्न, 43 सीटों पर पड़े वोट
जम्मू कश्मीर DDC चुनाव: प्रथम चरण का मतदान संपन्न, 43 सीटों पर पड़े वोट
Share:

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर में शनिवार को जिला विकास परिषद (DDC) के प्रथम चरण का चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गया. मतदान सुबह सात बजे से आरंभ होकर दोपहर दो बजे तक हुई. प्रथम चरण में दोपहर एक बजे तक 39.34 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है. पहले चरण में 43 सीटों पर मतदान हुआ, जिसमें जम्मू की 18 और कश्मीर की 25 सीट शामिल है. इसके साथ ही पंचायत उपचुनाव के लिए मतदान हुआ. प्रथम चरण में 296 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. डीडीसी चुनाव को लेकर सुरक्षा भी काफी पुख्ता कर दी गई थी.

जम्मू कश्मीर में पहली बार DDC चुनाव के लिए वोटिंग हो रही हैं. गत वर्ष धारा 370 के निरस्त किए जाने के बाद, DDC चुनाव जम्मू और कश्मीर में आयोजित सबसे बड़ी सियासी गतिविधि है. गत वर्ष भारत सरकार ने जम्मू और कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा छीनकर उसे केंद्र शासित प्रदेश बना दिया था. जिला विकास परिषद के चुनाव 28 नवंबर से 22 दिसंबर तक आठ चरणों में होंगे. केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर ने इस वर्ष अक्टूबर में पंचायती राज एक्ट, 1989 को अपनाया है.

जम्मू-कश्मीर के प्रत्येक जिले में अब एक जिला विकास परिषद होगा, जिसके पास नगर पालिका को छोड़कर पूरे जिले के क्षेत्र पर अधिकार होगा. इस चुनाव के माध्यम से जम्मू के 10 और कश्मीर घाटी के 10 सहित कुल 20 जिलों में DDC का गठन किया जाएगा. हर जिले में 14 निर्वाचन क्षेत्र होंगे. इस तरह पूरे जम्मू और कश्मीर में कुल 280 निर्वाचन क्षेत्र के लिए इन चुनावों के जरिए लोग डीडीसी के प्रतिनिधियों का चयन करेंगे.

दिग्गज नेता शुभेंदु अधिकारी ने छोड़ा TMC का साथ, क्या थामेंगे भाजपा का हाथ ?

हैदराबाद चुनाव: अकबरुद्दीन का विवादित बयान, बोले- ना योगी से डरेंगे ना चाय वाले से...

हैदराबाद चुनाव: भड़काऊ भाषण देने के मामले में अकबरुद्दीन ओवैसी पर केस दर्ज

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -