जानवरों में भी कोरोना का खतरा, जम्मू-कश्मीर की वाइल्ड लाइफ सेंचुरी बंद

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर वन्यजीव विभाग ने कोरोना वायरस संक्रमण के प्रकोप को देखते हुए धाछीगाम राष्ट्रीय वन्यजीव पार्क समेत कश्मीर के ऐसे सभी पार्कों में लोगों के प्रवेश पर बैन लगा दिया है. यह निर्देश उस समय जारी हुआ है, जब यह खबर सामने आई कि न्यूयॉर्क में मनुष्यों से जानवरों में कोरोना वायरस का संक्रमण पहुंचा है.

विभाग द्वारा जारी की गई एक एडवाइजरी में लिखा है कि कोरोना वायरस के चलते जंगल या वाइल्ड लाइफ एरिया में लोगों के मूवमेंट पर बैन लगा दिया गया है क्योंकि मनुष्यों से जानवरों में संक्रमण हो सकता है. आदेश का पालन ना करने वालों के खिलाफ कानून के तहत कार्रवाई की जाएगी. वन्यजीव विभाग ने अपने कर्मचारियों को भी पार्क में जाते वक़्त पूरी सावधानी बरतने को कहा है. इसके अलावा जो जंगली जानवरों की देखभाल करने वाले कर्मचारी हैं उनसे कहा गया है कि कोरोना वायरस के लक्षण किसी भी जानवर में दिखते हैं तो फ़ौरन अधिकारियों को सूचित किया जाए.

नेशनल पार्क में जानवरों की देखभाल करने और उनमें रहने वाले सभी लोगों को ख़ास सूट और दस्ताने भी प्रदान किए गए हैं ताकि श्रीनगर पार्क में जानवरों तक कोई भी संक्रमण ना पहुंचे. इसके अलावा भी सुरक्षा के सारे इंतज़ाम किए गए हैं.

271 ब्रिटिश नागरिक लौटे स्वदेश, यहां से विमान ने भरी उड़ान

Lockdown :ट्रेन से जा रहे मजदूरों को नहीं खरीदना होगा टिकट, राज्य सरकार से पैसे वसूलेगा रेलवे

ट्रेन और फ्लाइट में यात्रा के लिए अनिवार्य हो सकता है Aarogya Setu ऐप

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -