जम्मू-कश्मीर में मतदान का दौर होगा शुरू, पहली बार होगा बीडीसी चुनाव
जम्मू-कश्मीर में मतदान का दौर होगा शुरू, पहली बार होगा बीडीसी चुनाव
Share:

जम्मू कश्मीर व लद्दाख में राज्यपाल प्रशासन ने थ्री टियर पंचायती राज व्यवस्था बनाने के लिए अक्टूबर के अंत तक ब्लॉक डेवलपमेंट काउंसिल (बीडीसी) के चुनाव प्रक्रिया पूरी करने के लिए कमर कस ली है. फाइनल मतदाता सूचियां 23 सितंबर को जारी हो जाएंगी.राज्य के 316 ब्लॉकों में चुनाव के लिए जमीनी सतह पर कार्रवाई जारी है. मतदाता सूचियां तैयार की जा रही हैं. चुनाव को लेकर अधिसूचना कभी भी जारी हो सकती है. इस समय ड्राफ्ट मतदाता सूचियां जारी कर उसमें संशोधन के लिए आपत्तियां दर्ज कराई गई है. 

महाराष्ट्र: सरकार के 100 दिन पूरे होने पर बोले पीएम मोदी, कहा- इस 'शतक' में धार भी और रफ़्तार भी

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार चुनाव की रणनीति तय करने की कार्रवाई जारी है. अगर एक ही दिन बीडीसी चुनाव करवाना हो तो इसके लिए कम से कम 21 दिन पहले अधिसूचना जारी करनी होगी. प्रशासन के लिए चुनाव करवाना कोई मुश्किल नहीं है. राज्य के 316 ब्लॉकों के हर ब्लॉक मुख्यालय में एक मतदान केंद्र ही बनेगा. ऐसे में एक ब्लॉक में औसतन 136 वोट डलवाना कोई मुश्किल नहीं होगा.जम्मू कश्मीर के मुख्य सचिव बीबीआर सुब्रहमण्यम ने जम्मू, कश्मीर व लद्दाख के डिवीजनल कमिश्नरों को निर्देश दिए हैं कि बीडीसी चुनाव अक्टूबर के अंत तक हो जाएंगे. ऐसे में सारी तैयारी पूरी कर लें. जम्मू कश्मीर में 316 बीडीसी के अध्यक्ष चुनने के लिए करीब 43 हजार पंच, सरपंच वोट डालने के हकदार हैं. इनमें से 4490 सरपंच व बाकी पंच है.

पी चिदंबरम के बाद कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार भी भेजे गए तिहाड़ जेल, लगा ये आरोप

बीडीसी के अध्यक्ष चुनने के लिए प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी शैलेन्द्र कुमार ने खंड विकास अधिकारियों को मतदान निर्वाचन अधिकारी व सह मतदान निर्वाचन अधिकारी बनाने के भी आदेश दिए हैं. जम्मू कश्मीर में अब तक कभी भी बीडीसी के चुनाव नहीं हुए हैं।पहली बार जम्मू कश्मीर में बीडीसी की बैठक होगी. इसके बाद पंचायती राज के तीसरे टियर में जिला प्लानिंग बोर्ड बनेंगे गत दिनों गृहमंत्री अमित शाह ने दिल्ली में जम्मू कश्मीर के सरपंचों के प्रतिनिधिमंडल को विश्वास दिलाया था कि मध्य अक्टूबर तक बीडीसी चुनाव हो जाएंगे. इसके बाद चुनाव को लेकर अभियान ने तेजी आ गई थी.

VIDEO: राष्ट्रपति पुतिन ने की सऊदी अरब पर हुए हमले की आलोचना, दिया 'कुरान' का

महाराष्ट्र-हरियाणा के साथ नहीं होंगे झारखंड के विधानसभा चुनाव- सूत्र

पश्चिम बंगाल में एक और भाजपा कार्यकर्ता की मौत, तृणमूल पर लगा इल्जाम

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -