जम्मू-कश्मीर: नियंत्रण रेखा से सटे गांवों में शुरू हुआ विशेष टीकाकरण अभियान
जम्मू-कश्मीर: नियंत्रण रेखा से सटे गांवों में शुरू हुआ विशेष टीकाकरण अभियान
Share:

नियंत्रण रेखा से सटे इलाकों में ग्रामीणों को टीकाकरण की पहल जोरों पर है। जम्मू-कश्मीर के इलाकों में घर-घर जाकर कोविड-19 टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। यह कदम उन सभी गांवों के लिए है जो नियंत्रण रेखा से सटे हुए हैं और जहां के लोग टीकाकरण केंद्रों पर नहीं आ सकते हैं। उरी के बोनियार प्रखंड में 80000 से अधिक की आबादी रहती है, राज्य के स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और आशा कार्यकर्ताओं ने एक चिंता के रूप में इन गांवों की आबादी को घर-घर टीकाकरण कराने के लिए एक विशेष टीकाकरण अभियान शुरू किया है।

विभाग ने पहली खुराक में 80 प्रतिशत लक्ष्य हासिल कर लिया है। बोनियार के प्रखंड चिकित्सा अधिकारी डॉ परवेज मसूद कहते हैं, ''ब्लॉक बोनियार की 60 फीसदी आबादी नियंत्रण रेखा से सटे गांवों में रहती है और इस समय हमारा मुख्य निशाना वह लोग हैं जो नियंत्रण रेखा से सटे हुए हैं। जहां नेट कनेक्टिविटी कम है, सड़क संपर्क कम है, वहां टीकाकरण कराएं, इसलिए हमने विशेष टीकाकरण अभियान शुरू किया है।” इन क्षेत्रों में स्वास्थ्य कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर टीकाकरण कर रहे हैं और पहली खुराक का लक्ष्य लगभग 80 प्रतिशत पूरा हो चुका है। टीकाकरण की खुराक सबसे पहले 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और 18-44 वर्ष के आयु वर्ग के जोखिम समूह में प्रदान की जाती है। कई गांवों में पहली खुराक शत-प्रतिशत पूरी हो चुकी है और दूसरी खुराक की प्रक्रिया चल रही है। ग्राम तरुकंजन के रफी अहमद सरपंच ने लोगों को टीकाकरण की खुराक प्राप्त करने में आने वाली समस्याओं के बारे में बताया। 

उन्होंने कहा, यह सीमावर्ती क्षेत्र है, यह जंगल है, पहले हमें ऐसी सुविधाएं नहीं मिलती थीं, आज यहां टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध है, हमें खुशी है कि प्रशासन घर-घर जाकर टीकाकरण कर रहा है। इस बीच जहां पूरा भारत लोगों को टीका लगवाने के लिए संघर्ष कर रहा है, वहीं गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर में टीकाकरण अभियान पूरे देश में सबसे तेज है। हाँ! इसकी दर 60 प्रतिशत से अधिक है और जम्मू-कश्मीर के तीन ऐसे जिले हैं, जम्मू, शोपियां, गांदरबल, जहां टीकाकरण की पहली खुराक 100 प्रतिशत रही है।

सरकार ने निजी अस्पतालों में कोरोना टीकों की लागत की निर्दिष्ट

आज का दिन इन राशिवालों के लिए होने वाला है खास, जानिए आज का राशिफल

के. सुधाकरण नए केपीसीसी अध्यक्ष के रूप में किए गए नॉमिनेटेड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -