जम्मू-कश्मीर - एक बार फिर से भूकंप के झटके महसूस किए गए
जम्मू-कश्मीर - एक बार फिर से भूकंप के झटके महसूस किए गए
Share:

शनिवार शाम चार बजे के करीब जम्मू-कश्मीर के कई हिस्सों में एक बार फिर से भूकंप के झटके महसूस किए गए. जानकारी के मुताबिक शनिवार शाम चार बजकर तेरह मिनट पर राज्य के तमाम हिस्सों में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए. गौरतलब है कि दिल्ली-एनसीआर के शहरों में बुधवार रात तेज भूकंप के झटके महसूस किए जाने के बाद जम्मू-कश्मीर में भी गुरुवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. गुरूवार को आए भूकंप की तीव्रता 5.1 मापी गई है. इस भूकंप का केंद्र थांग के उत्तर-पूर्व में 111 किमी दूर बताया जा रहा है. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.6 मापी गई. खबरों की माने तो आने वाले दिनों में इस तरह के और भी झटको की आशंका है.

भूगर्भीय तापमान में वृद्धि, ज्वालामुखी का फटना, समुद्री तूफान और धरती में अंदरूनी जलाशयों में होने वाली हलचल या भाप दुनिया में सभी जगह भूकंप के मुख्य कारण है. दुनिया में जापान में सबसे ज्यादा भूकंप आते है, इसलिए जापान को भूकंपो का देश भी कहा जाता है.

जापान में भूकंप के कारण जान-माल का भारी नुकसान हर साल होता है. सरकारी नीतियों में भी भूकंप से निपटने और बचाव के उपायों का उल्लेख किया जाता है. यहाँ तक कि भूकंप रोधी सड़क और मकान बनाने की तकनीकी तक खोजी जा चुकी है.

यहाँ क्लिक करे 

भूकंप से उत्तर भारत की धरती डोली !

पापुआ न्यू गिनी में भूकंप के झटके पापुआ न्यू गिनी में 6.0 तीव्रता का भूकंप

यहाँ सिर्फ 7 घंटे में खत्म हो जाता है एक साल

पाटीदारों के गढ़ में मोदी ने भरी हुंकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -