कोरोना की स्थिति में सुधार के बाद होंगे पंच-सरपंचों के रिक्त पदों पर उपचुनाव

Aug 08 2020 05:54 PM
कोरोना की स्थिति में सुधार के बाद होंगे पंच-सरपंचों के रिक्त पदों पर उपचुनाव

जम्मू: देश के राज्य जम्मू-कश्मीर में रिक्त पड़े पंच-सरपंचों के 12600 पदों पर उप चुनाव COVID-19 संक्रमण के हालात बेहतर होते ही जल्द से जल्द करा लिए जाएंगे. यह बात चीफ सेक्रेटरी बीवीआर सुब्रह्मण्यम ने कही. राज्य में पंच-सरपंचों के टोटल 40000 पद हैं. ज्यादातर खली पद कश्मीर घाटी में हैं.

शुक्रवार को चीफ सेक्रेटरी ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा, हकीकत में हमारी प्लानिंग फरवरी-मार्च तक उपचुनाव कराने की थी, किन्तु COVID-19 वायरस ने पूरी प्रक्रिया में देरी कर दी. आगे कहा कि साल 2018 में संपन्न पंचायत चुनाव एक शानदार एक्सपीरियंस रहा. चुनाव के पश्चात् पंचायतों में धन प्रवाह हो रहा है. लोगों को मुनाफा पहुंचाने वाले विकास कार्य कराए गए हैं. एक ऑफिसियल अंदाजे के मुताबिक, कश्मीर में 11,457 पंच तथा 887 सरपंच सीटें रिक्त हैं, जबकि जम्मू संभाग में 182 पंच तथा 124 सरपंच सीटें रिक्त हैं. भविष्य में होने वाले पंचायत उपचुनाव जम्म-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के पश्चात् प्रथम चुनाव होगा. वही स्थिति में जैसे ही कुछ सुधार होता है, तभी चुनाव किये जा सकेंगे.

वही दूसरी ओर राज्य में पिछले कुछ दिनों से लगातार सुरक्षाबल कोरोना संक्रमित पाए जा रहे हैं. इनकी संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. करीब सप्ताह पहले अचानक ही शेर-ए-कश्मीर पुलिस अकादमी के अंदर से 12 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए थे. यह सभी अकादमी में प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए पहुंचे अधिकारी और जवान थे और जम्मू-कश्मीर के विभिन्न हिस्सों के रहने वाले थे. इसी के साथ राज्य में कोरोना के मामलो में लगातार इजाफा हो रहा है.

जन्माष्टमी : किस दिशा में दें श्री कृष्ण को स्थान, कैसे लगाए श्री कृष्ण की फोटो ?

पहले बड़ी कक्षा के विद्यार्थियों के लिए खुलेंगे स्कूल, सरकार कर रही विचार

पीएम मोदी, राष्ट्रपति कोविंद सहित कई दिग्गज नेताओं को प्रसाद भेजेगा राम मंदिर ट्रस्ट