सेंट्रल यूनिवर्सिटी रैंकिंग में जामिया ने मारी बाज़ी, पहुंची पहले स्थान पर
सेंट्रल यूनिवर्सिटी रैंकिंग में जामिया ने मारी बाज़ी, पहुंची पहले स्थान पर
Share:

जामिया मिलिया यूनिवर्सिटी शिक्षा विभाग की सेंट्रल यूनिवर्सिटी रैंकिंग की लिस्ट में प्रथम नंबर पर आई है. जामिया विश्वविद्यालय को 90 प्रतिशत स्कोर के साथ रैंकिंग में प्रथम नंबर मिला है. अलगीढ़ मुस्लिम महाविद्यालय और जवाहरलाल नेहरू महाविद्यालय ने भी अच्छे रैंक प्राप्त किए है. सेंट्रल यूनिवर्सिटी रैंकिंग शिक्षा विभाग की ओर से जारी होती है. इसमें जामिया के उपरांत  दूसरे नंबर पर अरुणाचल प्रदेश की राजीव गांधी यूनिवर्सिटी आई है.

मिली जानकारी के अनुसार सेंट्रल यूनिवर्सिटी रैंकिंग में राजीव गांधी यूनिवर्सिटी को 83 प्रतिशत स्कोर दिया गया है और महाविद्यालय ने दूसरा स्थान प्राप्त कर लिया है.  तीसरे नंबर पर 82 प्रतिशत स्कोर के साथ जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी आई है.

चौथा नंबर पर अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी: इस रैंकिंग में चौथा नंबर अलीगढ़ मुस्लिम महाविद्यालय का है. अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी 78 प्रतिशत स्कोर के साथ चौथे नंबर पर आई है. यूनिवर्सिटियों का मूल्यांकन 2019-20 में तय किए गए MOU के हिसाब से किया गया है. दरअसल, सेंट्रल यूनिवर्सिटी रैंकिंग में महाविद्यालयों का मूल्यांकन कई पैमानों के आधार पर किया जा रहा है. जिसमें विभिन्न पाठ्यक्रमों UG, PG, PHD में छात्रों का आंकड़ा और लैंगिक अनुपात भी शामिल है. इसके अलावा कैंपस प्लेसमेंट भी इस चयन का आधार बनता है. नेट और गेट परीक्षा में सफल होने वाले विद्यार्थियों के आधार पर भी यह रैंकिंग तैयार हुई.

पूर्वांचल के बाहुबली विधायक को सत्ता रहा अपनी हत्या होने का डर

EIA एक्ट पर उलझा पेंच, सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से कहा - पहले हाई कोर्ट जाओ

स्वतंत्रता दिवस के खास अवसर पर घर पर बनाएं ट्राइकलर मैकरून्स, जानें सरल रेसिपी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -