इयान फ्लेमिंग: नीलाम होने जा जा रहे इस हॉलीवुड स्टार के पांच उपन्यास
इयान फ्लेमिंग: नीलाम होने जा जा रहे इस हॉलीवुड स्टार के पांच उपन्यास
Share:

 

हॉलीवुड की मूवी 'जेम्स बॉन्ड' के पांच उपन्यास, जिसे ब्रिटिश पत्रकार और उपन्यासकार इयान फ्लेमिंग ने अपने करीबी दोस्त और पड़ोसी नोएल कॉवर्ड को उपहार में दिया था अब नीलाम होने जा रहे हैं. इयान फ्लेमिंग की ये सभी किताबें पहले संस्करण की हैं और इसपर उनके हस्ताक्षर भी हैं. अनुमान के मुताबिक इनकी कीमत रुपये 11,16,054 से रुपये 186,00,90 तक हो सकती है. बॉन्ड के इन उपन्यासों और कहानियों को आज तक सबसे ज्यादा बिकने वाली काल्पनिक कहानियों में सूची में शीर्ष पर माना जाता है. वहीं दुनियाभर में उनकी 10 करोड़ से ज्यादा प्रतियां बिक चुकी हैं.

वहीं ऐसा माना जाता है बॉन्ड (उपन्यास) "जमैका'' में स्थित अपने घर 'गोल्डनआई' में पैदा हुआ था. कॉवर्ड ने फ्लेमिंग को उपन्यास लिखने के लिए प्रोत्साहित किया. फ्लेमिंग ने अपने अनुभव व कल्पना से शुरुआत में ही 2,000 शब्द लिख डाले. फिर एक महीने बाद ही, उन्होंने अपनी पुस्तक पूरी कर ली. नीलामी के लिए रखी गईं प्रत्येक उपन्यासों में फ्लेमिंग और कॉवर्ड की दोस्ती के बारे जानकारी दी गई है. जेम्स बॉन्ड फिल्मों में देखी गई चीजों की नीलामी कोई नई बात नहीं है. हालांकि ऐसा पहली बार है जब जेम्स बॉन्ड के उपन्यास नीलाम हो रहे हैं. इसी साल अगस्त महीने में जेम्स बॉन्ड की कार ऐस्टन मार्टिन को नीलामी में 45.37 करोड़ रुपये में खरीदा गया है. इतना ही नहीं डॉ. नो (1963) में उर्सुला एंड्रेस ने जो सफेद रंग की बिकिनी पहनी थी उसे 2001 में 43 लाख रुपये में नीलाम किया गया था.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अब आते हैं इयान फ्लेमिंग पर. इयान फ्लेमिंग उपन्यास जेम्स बॉन्ड काफी पॉपुलर हुआ. वहीं फ्लेमिंग ने अपने उपन्यासों में बॉन्ड के किरदार को सीक्रेट सर्विस एजेंट बनाया और उससे 007 कोड दिया जो लंदन में रहता है. इसके बाद साल 1953 से 1966 के बीच फ्लेमिंग ने बॉन्ड के चरित्र को लेकर 11 उपन्यास और दो लघुकथा प्रकाशित करवाई. फ्लेमिंग ने अपने उपन्यासों में बॉन्ड को एक ऐसा किरदार बनाया जिसके आसपास रोमांचित घटनाएं तो जरूर होंगी लेकिन वह सरकारी विभाग का हिस्सा बना रहेगा. फ्लेमिंग की मौत के 55 साल बाद भी उनके इस स्पेशल एजेंट चरित्र को लेकर कहानियां लिखी जाती हैं यही इस चरित्र (बॉन्ड) की खासियत है.

मैडोना की बेटी ने दिया लगभग नग्न दृश्य वाला परफॉमेंस !, मां ने दी अपनी प्रतिक्रिया

इस हॉट बाला को देखकर आ जायेंगे भरी सर्दी में भी पसीने, खूबसूरती का नही है कोई मुकाबला

मशहूर सिंगर मैरी फ्रेडरिक्सन का हुआ निधन, इस गंभीर बीमारी से कर रही थी संघर्ष

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -