आज फिर जानलेवा जल्लीकट्टू का आयोजन
आज फिर जानलेवा जल्लीकट्टू का आयोजन
Share:

आज मकर संक्रांति की पूरे देश में धूम है. पंजाब में यह त्यौहार लोहड़ी नाम से मनाया जाता है वहीं दक्षिण भारत में पोंगल के रूप में. पोंगल के साथ तमिलनाडू में एक विवादित खेल भी शुरू हो गया है जिसे जल्लीकट्टू कहा जाता है. तमिलनाडु के मदुरै में जल्लीकट्टू आयोजन किया गया है. सांड को काबू में करने वाले इस जानलेवा खेल में प्रतिवर्ष कई गंभीर रूप से घायल हो जाते हैं और कुछ की जान चली जाती है. इसीलिए इस पर रोक लगाने की मांग हो रही है. वहीं कई लोग इसे धर्म से जोड़कर देखते हैं, इसलिए जानलेवा होने के बाद भी इस परंपरा को जारी रखने की मांग उठाते हैं.

हालांकि सुरक्षा की दृष्टि से सुप्रीम कोर्ट पहले इस खेल पर रोक भी लगा चुका है और इस बाबत तमिलनाडु सरकार को नोटिस भी जारी किया गया था. लेकिन इसके बावजूद इस जानलेवा खेल का आयोजन हुआ. तब गत वर्ष सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकार को फटकार लगते हुए पूछा था कि कोर्ट के आदेश का पालन क्यों नहीं किया गया? गौरतलब है कि पिछले साल फरवरी में हुए जल्लीकट्टू में 900 से ज्यादा सांडो और 1200 से ज्यादा प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था. 

गौरतलब है कि इस जानलेवा खेल को सांडों पर अत्याचार बताते हुए कोर्ट ने साल 2014 में इस पर रोक लगा दी थी. गत सप्ताह शीर्ष कोर्ट में जानवरों के लिए काम करने वाली संस्‍था द्वारा तमिलनाडु सरकार के विधानसभा में जल्‍लीकट्टू को लेकर बिल पास किए जाने की वैधता पर रोक लगाने की अपील की गई. 

देश में मकर संक्रांति की धूम, महामहिम कोविंद और पीएम मोदी ने दी बधाई

जानिये मकर संक्रान्ति पर आपके ग्रह नक्षत्र आपकी राशि पर क्या प्रभाव डालेंगे

इस तरह से मनायी गई मकर सक्रांति होती है बहुत फलदायी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -