जल शक्ति मंत्रालय का जल जीवन मिशन तय समय पर होगा पूरा : मंत्री
जल शक्ति मंत्रालय का जल जीवन मिशन तय समय पर होगा पूरा : मंत्री
Share:

नई दिल्ली: जल जीवन मिशन एक महत्वपूर्ण मुकाम  पर पहुंच गया है, जिसमें 50% ग्रामीण घरों में अब नल के पानी की पहुंच है, जल शक्ति मंत्रालय के एक अधिकारी के अनुसार।

गोवा, तेलंगाना, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, डी एंड एन हवेली और दमन और दीव, पुडुचेरी और हरियाणा उन राज्यों में से हैं, जिन्होंने पहले ही 100% घरेलू संपर्क प्राप्त कर लिया है। अधिकारी के अनुसार, पंजाब, गुजरात, हिमाचल प्रदेश और बिहार राज्यों में 90% से अधिक का कवरेज है और वे तेजी से 'हर घर जल' की स्थिति के करीब पहुंच रहे हैं।

जल जीवन मिशन महात्मा गांधी के 'ग्राम स्वराज्य' के उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए शुरू से ही जल आपूर्ति योजनाओं में शामिल करके पंचायती राज संस्थानों और समुदायों को सशक्त बनाने का प्रयास करता है। "देश भर के राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 9.59 करोड़ से अधिक ग्रामीण परिवारों को पानी उपलब्ध कराया जाता है। 

जल शक्ति मंत्रालय के तहत जल जीवन मिशन द्वारा राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के सहयोग से केंद्र सरकार के प्रमुख 'हर घर जल' कार्यक्रम का लक्ष्य 2024 तक हर ग्रामीण परिवार को नल का पानी उपलब्ध कराना है।

2019 में जब जल जीवन मिशन शुरू किया गया था, तब केवल 3.23 करोड़ परिवारों या ग्रामीण आबादी के 17% को नल के माध्यम से पीने के पानी की सुविधा थी। 27 मई को, 108 जिलों, 1,222 ब्लॉकों, 71,667 ग्राम पंचायतों और 1,51,171 गांवों में पानी की आपूर्ति की गई थी। सभी ग्रामीण घरों में नलों से पीने का पानी प्राप्त करने के साथ, 'हर घर जल' के रूप में नामित।

मॉडल स्टेशन बनेगा MP का यह रेलवे स्टेशन, जानिए रेलवे की योजना

झारखंड में नक्सलियों का तांडव! खुलेआम मशहूर कारोबारी की कर डाली पिटाई, हुआ ये हाल

जहाँ 'हार्दिक' होते हैं, जीत वहीं होती है..., IPL फाइनल के आंकड़े तो यही कहते हैं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -