जेटली का किडनी ट्रांसप्लांट आज संभव
जेटली का किडनी ट्रांसप्लांट आज संभव
Share:

वित्तमंत्री अरुण जेटली की दोनों किडनी ख़राब है, जिसके बाद उन्हें अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में एक दिन की चिकित्सीय देखरेख में रखा गया है. अरुण जेटली (65) को एम्स में शुक्रवार शाम को भर्ती किया गया था. इस दौरान उनके चिकित्सा संबंधी कई परीक्षण करने के बाद कहा गया है कि उनका किडनी ट्रांसप्लांट रविवार को किया जा सकता है. डॉक्टर्स के अनुसार किडनी ट्रांसप्लांट के मरीज को एक दिन की निगरानी में रखा जाना सामान्य प्रक्रिया है. उनका ऑपरेशन रविवार को होने का अनुमान है. जेटली किडनी से जुड़ी बीमारी से जूझ रहे हैं. वह सोमवार से ऑफिस नहीं गये हैं. राज्यसभा के लिये दुबारा चुने जाने के बाद वह अभी तक शपथ भी नहीं ले सके हैं.

जेटली ने दो दिन पहले ही ट्विटर पर अपनी बीमारी के बारे में जानकारी दी थी. वह अगले सप्ताह 10वें भारत-ब्रिटेन आर्थिक एवं वित्तीय वार्ता में भाग लेने लंदन जाने वाले थे लेकिन उनकी यह यात्रा रद्द कर दी गई. उन्होंने ट्वीट किया था, ‘‘मेरा किडनी से संबंधित समस्याओं और कुछ संक्रमणों का इलाज चल रहा है.’’ हालांकि उन्होंने बीमारी की विस्तृत जानकारी नहीं दी थी. उन्होंने लिखा था, ‘‘अभी नियंत्रित माहौल में घर से ही काम कर रहा हूं. मेरा आगे का इलाज मेरे डॉक्टरों के परामर्श पर निर्भर करेगा.’’ जेटली का सितंबर 2014 में बैरिएट्रिक ऑपरेशन हुआ था. लंबे समय से मधुमेह के कारण वजन बढ़ने की समस्या के निदान के लिए उन्होंने यह ऑपरेशन करवाया था. यह ऑपरेशन पहले मैक्स हॉस्पीटल में हुआ था पर बाद में कुछ दिक्कतें आने के कारण उन्हें एम्स स्थानांतरित किया गया था. कुछ साल पहले उनके दिल का भी ऑपरेशन हुआ था.

घर में ही नियंत्रित माहौल में रखे जाने के बाद केंद्रीय मंत्री को शुक्रवार शाम एम्स स्थानांतरित कर दिया गया था. उनका किडनी ट्रांसप्लांट शनिवार को होने वाला था. इसके लिए किडनी दानकर्ता संबंधी सभी प्रक्रियाएं भी पूरी की जा चुकी हैं. जेटली का ऑपरेशन अपोलो हॉस्पिटल के किडनी रोग विशेषज्ञ डॉक्टर संदीप गुलेरिया की देखरेख में किया जाने वाला है. डॉ संदीप एम्स के निदेशक एवं जेटली के पारिवारिक मित्र रणदीप गुलेरिया के भाई हैं.

अरुण जेटली आज लखनऊ से नामांकन दाखिल करेंगे

अरविंद केजरीवाल ने अब जेटली से भी मांगी माफ़ी

पीएम मोदी करेंगे ''वी फॉर डेवलपमेंट '' सम्मेलन का उद्घाटन

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -