भारत-अमेरिका के मजबूत संबंधों की जेटली ने दी दुहाई
भारत-अमेरिका के मजबूत संबंधों की जेटली ने दी दुहाई
Share:

नई दिल्ली/वॉशिंगटन : अमेरिकी दौरे पर गए अरुण जेटली का कहना है कि भारत- अमेरिका के रिश्ते पिछले कुछ दशकों में ज्यादा मजबूत हुए हैं. जेटली ने यूएस में भारतीय राजदूत नवतेज सरना की ओर से आयोजित समारोह में यह बात कही.

मिली जानकारी के अनुसार वित्त मंत्री जेटली ने शनिवार को कहा कि भारत सरकार ट्रम्प प्रशासन के साथ आगे काम करना चाहती है और द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करना चाहती है. इस रिश्ते को दोनों ही देशों की जनता का समर्थन हासिल है. जेटली ने कहा कि रिश्तों को लेकर पिछले 3 साल के मुकाबले इस साल उम्मीद थोड़ी ज्यादा है, यह एक अच्छी बात है. इस मौके पर जेटली ने भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास का भी जिक्र करते हुए कहा पिछले 3 साल में दुनिया में छाई मंदी के बीच भी भारत 7 से 8 की विकास दर हासिल की, हमनें इसे बरकरार रखा है.

उल्लेखनीय है कि जेटली के नेतृत्व में भारतीय प्रतिनिधि मंडल 20 अप्रैल को 5 दिन के दौरे पर वॉशिंगटन पहुंचा था. इससे पहले शुक्रवार को यूएस के वाणिज्य सचिव विल्बुर रॉस से मुलाकात की थी. दोनों देशों के बीच कैबिनेट स्तर की यह पहली बैठक थी. वे आज रविवार को यूएस कोषालय सचिव से मिलेंगे.

बता दें कि भारतीय प्रतिनिधि मंडल IMF (इंटरनेशनल मॉनेट्री फंड) और वर्ल्ड बैंक की वार्षिक बैठक में भी हिस्सा लेगा. जेटली यूएस, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, इंडोनेशिया और स्वीडन के मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे. वे G20 देशों के वित्त मंत्रियों की बैठक में भी शामिल होंगे. यही नहीं वित्त मंत्री जेटली ने विल्बुर रॉस से मुलाकात कर उनके सामने H-1B वीजा मुद्दा सख्ती से उठाया और यूएस में ज्यादा कुशल भारतीय पेशेवरों के अहम रोल को सामने रखा. इस पर रॉस ने कहा कि अमेरिका ने H-1B वीजा मुद्दे के पुनरीक्षण करने प्रक्रिया शुरू की है और इस पर अभी तक कोई फैसला नहीं लिया गया है.

यह भी देखें

30 अप्रैल तक बैंक खाते को आधार से करें लिंक , वर्ना खाता हो जाएगा बंद

ई-मेल पर मिली 38,000 से अधिक काले धन की जानकारी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -