जैश-ए-मोहम्मद प्रमुख ने तालिबान नेताओं से की मुलाकात : सूत्र
जैश-ए-मोहम्मद प्रमुख ने तालिबान नेताओं से की मुलाकात : सूत्र
Share:

पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद का नेता मौलाना मसूद अजहर अगस्त के तीसरे सप्ताह में कंधार में था, जब तालिबान ने जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद को बढ़ावा देने में उनकी मदद लेने के लिए अफगानिस्तान पर नियंत्रण हासिल कर लिया था। मसूद अजहर ने तालिबान नेताओं से मुलाकात की, जिसमें राजनीतिक समिति के अध्यक्ष मुल्ला अब्दुल गनी बरादर भी शामिल थे। मसूद अजहर जेईएम ऑपरेशन के लिए कश्मीर घाटी में तालिबान की मदद चाहता था।

इससे पहले मसूद अजहर ने 15 अगस्त को काबुल पर कब्जा करने के बाद तालिबान की "जीत" पर खुशी व्यक्त की थी, जिसमें "अमेरिका समर्थित अफगानिस्तान सरकार" के पतन को लागू करने के लिए आतंकवादी समूह की प्रशंसा की गई थी। 16 अगस्त को "मंज़िल की तरफ" (गंतव्य की ओर) शीर्षक वाले अपने लेख में, जेएम प्रमुख ने अफगानिस्तान में "मुजाहिदीन की सफलता" की सराहना की। तालिबान की जीत पर एक दूसरे को बधाई देने के लिए पाकिस्तान के बहावलपुर में स्थित अपने मरकज (मुख्यालय) में JeM पदाधिकारियों के बीच एक संदेश भी प्रसारित किया जा रहा है।

सुन्नी इस्लाम के देवबंदी स्कूल के बाद, तालिबान और जैश-ए-मोहम्मद को शरिया, इस्लामी कानून की व्याख्या करने में वैचारिक भाई माना जाता है। 1999 में मसूद अजहर की रिहाई के बाद से जैश-ए-मोहम्मद जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमलों को अंजाम देने में लगा हुआ है। मसूद अजहर को अपहृत इंडियन एयरलाइंस की उड़ान IC 814 पर यात्रियों की सुरक्षा के बदले में एक भारतीय जेल से रिहा कर दिया गया था। काठमांडू से लखनऊ के रास्ते में, विमान का अपहरण कर लिया गया था। इसके बाद फ्लाइट को अफगानिस्तान के कंधार ले जाया गया, जहां उस समय तालिबान सत्ता में थे। अपहृत विमान के कंधार में उतरने के तुरंत बाद, तालिबान ने यह सुनिश्चित करने के लिए एयरबस के चारों ओर एक घेरा बनाया कि जब तक मसूद अजहर सहित आतंकवादियों को भारत सरकार द्वारा रिहा नहीं किया जाता, तब तक वे स्थिति पर नियंत्रण बनाए रखें।

मानसून में ओडिशा की हालत खराब, सामान्य से 31 फीसद कम हुई बरसात

सरकार ने बीएच-सीरीज के तहत नए वाहनों के लिए नया पंजीकरण चिह्न किया पेश

प्रधानमंत्री जनधन योजना को 7 साल पुरे, अब तक खोले गए 43.04 करोड़ बैंक खाते

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -