जैश-ए-मोहम्मद के चीफ की पहचान हैंडलर के रूप मे हुई

Jan 08 2016 05:46 AM
जैश-ए-मोहम्मद के चीफ की पहचान हैंडलर के रूप मे हुई

नई दिल्ली : भारत ने पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख की पहचान कर ली है जो पठानकोट एयर फोर्स बेस पर सप्ताह के अंत में हमले का ज़िमेदार है. आतंकवादियों के संचालकों में से एक के रूप में उसकी पहचान की गई है. जैश प्रमुख मौलाना मसूद अजहर, उसके भाई रऊफ और दो अन्य लोगों के बारे में जानकारी मिली है जो कथित तौर पर पाकिस्तान के साथ साझा की गई है. 

सरकार ने आज यह स्पष्ट कर दिया है कि यह इस्लामाबाद के साथ साझा मत पर पाकिस्तान से तत्काल कार्रवाई हो. दोनों देशों के विदेश सचिवों के बीच वार्ता आगे बढ़ने के लिए, अगले सप्ताह 15 तारीख को बैठक अनुसूचित की गई है. 

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ सबूतो की समीक्षा करने के लिए शीर्ष इंटेलिजेंस अधिकारियों और मंत्रियों के साथ एक बैठक का आयोजन कर रहे है. सबूत पाकिस्तानी समकक्ष नासिर जंजुआ और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल द्वारा नवाज शरीफ के साथ साझा किये गए है. 

छह आतंकवादी भारत में सीमा पार कर, पठानकोट एयर फोर्स बेस में प्रवेश कर गए थे. जैश-ए-मोहम्मद मसूद अजहर द्वारा स्थापित किया गया था जो अपहरण किये गए इंडियन एयरलाइंस के विमान में सवार यात्रियों के बदले में 1999 में भारत की ओर से रिहा किया गया था.