राजस्थान के 16 जिलों में फैला बर्ड फ्लू, दुर्लभ पक्षी ब्लैक स्टार्क की मौत के बाद जयपुर Zoo बंद

By Bhavesh Bakshi
Jan 12 2021 02:05 PM
राजस्थान के 16 जिलों में फैला बर्ड फ्लू, दुर्लभ पक्षी ब्लैक स्टार्क की मौत के बाद जयपुर Zoo बंद

जयपुर: भारत के कई राज्यों में बर्ड फ्लू पैर पसार चुका है. बर्ड फ्लू से प्रभावित राज्यों में राजस्थान का भी नाम है. आधा राजस्थान बर्ड फ्लू की गिरफ्त में आ चुका है. जयपुर में दुर्लभ पक्षी ब्लैक स्टार्क की मौत के बाद जयपुर Zoo को बंद कर दिया गया है. जयपुर जू में सोमवार को ब्लैक स्टार्क के अतिरिक्त 4 कॉमन डक भी मृत पाए गए हैं और कुछ पक्षी बीमार हैं. जिनके सैंपल लेकर जांच के लिए भोपाल भेजे गए हैं. सोमवार को पूरे राज्य में 262 कौओं की मौत दर्ज की गई है. 

बता दें कि राजस्थान में अब तक 2600 कौए ,190 मोर, 195 कबूतरों के अतिरिक्त लगभग 400 दूसरे पक्षियों की जान जा चुकी है. अब तक राजस्थान के 16 जिलों में बर्ड फ्लू फ़ैल चुका है. जयपुर जू को बंद कर उसे सैनिटाइज करने का काम किया जा रहा है. जू में बंद सारे पक्षियों का मेडिकल टेस्ट किया जा रहा हैं. बर्ड फ्लू के भारतीय ख़तरे को देखते हुए राजस्थान सरकार ने पशु पक्षियों से संबंधित सभी कर्मचारियों की छुट्टियां निरस्त कर दी है.

बता दें कि सात राज्यों में बर्ड फ्लू तेजी से फैल रहा है. बर्ड फ्लू की चपेट में आने वाले सात राज्यों में मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और केरल का नाम हैं. दिल्ली में भी लगातार पक्षियों की मौत हो रही है. इसे देखते हुए दिल्ली के सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा है कि दिल्ली में बाहर से आने वाले प्रोसेस्ड चिकन पर रोक लगाने का निर्णय लिया गया है. उन्होंने कहा कि जो लोग भी उबला हुआ अंडा या चिकन खाते हैं उन्हें डरने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि, आपको संक्रमण का खतरा नहीं है.

न बदबू और ना ही हानिकारक रसायन, खादी इंडिया ने पेश किया गोबर निर्मित 'वैदिक पेंट'

बिहार के लोगों को मिला एक और तोहफा, दरभंगा से अहमदाबाद के लिए डायरेक्ट फ्लाइट शुरू

बायबैक प्लान पर गेल इंडिया ने शेयर किया अपना सबसे ऊँचा रिकॉर्ड